यूपी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, लखनऊ में एक की मौत, पूरे प्रदेश के लिए अलर्ट जारी

संक्षेप:

  • KGMU में स्वाइन फ्लू से मरीज की मौत
  • प्रदेश में अलर्ट जारी
  • लखीमपुर का रहने वाला था मरीज

लखनऊ: लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक भर्ती मरीज की मौत हो गयी. जिसके बाद स्वास्थ्य महानिदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. मृतक लखीमपुर खीरी का रहने वाला था और उसे स्वाइन फ्लू के अलावा हार्ट की भी समस्या थी.

आपको बता दें कि मोहम्मद आतिफ (25) लखीमपुर का रहने वाला था और दुबई में काम करता था. दुबई में ही लगभग 12 दिन पहले मोहम्मद आतिफ को हार्ट और सांस की शिकायत हुई जिसके चलते उसको केजीएमयू के लारी कार्डियोलॉजी में परिजनों ने भर्ती कराया. लारी में मरीज को हाइपर ट्रॉफिक आब्सट्रक्टिव कार्डियो मायोपैथी और निमोनिया के लक्षण पाए गए.

पेशेंट को मेडिसिन डिफरेंस भेजा गया. पेशेंट के लक्षणों को देखते हुए स्वाइन फ्लू की एच1एन1 जांच कराई गई. इसके बाद पेशेंट केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी में सैम्पल देकर सहारा हॉस्पिटल चला गया. जहां की जांच में मरीज को स्वाइन फ्लू निकला. इसके साथ ही केजीएमयू की लैब में भी सैंपल में मरीज को एच1एन वायरस का संक्रमण पाए जाने की पुष्टि हुई.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सहारा हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने पेशेंट को इलाज के लिए केजीएमयू रेफर कर दिया. जहां पर इसी सोमवार को मेडिसिन विभाग के डॉ. केके गुप्ता के अंडर में पेशेंट का इलाज शुरू हुआ. इस दौरान मरीज को सांस की तकलीफ काफी बढ़ चुकी थी और साथ में बीपी भी गिर रहा था. इसके बाद उसे तीमारदारों की सहमति के बाद वेंटिलेटर पर रखा गया और उपचार के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका.

आज सुबह तड़के मरीज की मौत हो गई. केजीएमयू के मीडिया प्रभारी डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि मरीज को बुखार आदि आने के लक्षण दुबई में ही प्रारंभ हो गए थे, जिससे संभावना यह है कि उसे स्वाइन फ्लू का संक्रमण वहीं से हुआ होगा. केजीएमयू में स्वाइन फ्लू का एच1एन1 पॉजिटिव  के रूप में ये साल का पहला केस पाया गया है. 

डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मरीज के संपर्क में रहे व्यक्तियों को यदि जुकाम, बुखार के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें अपनी जांच करानी चाहिए और उनके लिए हमारे यहां दवा भी उपलब्ध है.

स्वाइन फ्लू के मरीज की पहली मौत के बाद स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. चिकित्सा स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. पद्माकर सिंह ने कहा कि स्वाइन फ्लू को लेकर प्रदेश के सभी अस्पतालों  को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है और इस बीमारी के लक्षण वाले मरीजों पर निगरानी को बोला गया है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles