Asaram Verdict Live Update: आसाराम को उम्र कैद की सजा, जानिए अब तक क्या क्या हुआ

संक्षेप:

  • सलाखों के पीछे ही गुजरेगी आसाराम की बाकी जिंदगी
  • रेप केस में उम्रकैद
  • शिल्पी और शरतचंद्र  20-20 साल की सजा

लखनऊःआसाराम को जोधपुर कोर्ट ने नाबालिग लड़की से रेप केस में दोषी ठहराया है. उन्हें उम्रकैद की सजा मिली है. साल 2013 में आसाराम के खिलाफ यूपी के शाहजहांपुर की रहने वाली एक लड़की ने रेप का सनसनीखेज आरोप लगाया था. इस मामले में आसाराम के साथ ही उसकी राजदार शिल्पी और शरतचंद्र भी दोषी ठहराए गए हैं, इन्हें 20-20 साल की सजा मिली है. वहीं, प्रमुख सेवादार शिवा और रसोइया प्रकाश को कोर्ट ने बरी कर दिया गया है.

जानिए अब तक क्या क्या हुआ

01.47 PM: जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर के बाह अचानक हलचल शुरू हुई. पुलिस के तमाम आला अधिकारी जेल से बाहर आए. जेल के बाहर सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है. एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि 15 मिनट बाद सजा का एलान हो सकता है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


01.45 PM: आज कोर्ट की कार्यवाही ज्याद समय तक चलेगी. आम दिनों में कोर्ट सिर्फ दोपहर 01.30 बजे तक ही चलती है. जोधपुर में सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है.

12.43 PM: आसाराम को अस्पताल नहीं भेजा जाएगा, एंबुलेंस और मेडिकल स्टाफ वापस भेजा गया.

12.36 PM: आसाराम ने जेल में तबीयत खराब होने की शिकायत की, जेल के अंदर एंबुलेंस और मेडिखल स्टाफ भेजा गया. जांच के बाद आसाराम को अस्पताल भी ले जाया जा सकता है.

12.16 PM: आसाराम की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है. सजा का एलान लंच के बाद दोपहर एक बजे तक किया जाएगा. जज मधुसूदन शर्मा दूसरे कमरे में गए. बहस के दौरान आसाराम के वकीलों ने उम्र का हवाला देते हुए 10 साल से कम सजा के लिए गुहार लगाई है.

11.30 AM: जेल के अंदर बनी कोर्ट में आसाराम की सजा पर बहस शुरू हो गई है. थोड़ी दरे में पता चलेगा कि आसाराम को कितने दिनों तक जेल में रहना होगा.

11.02 AM: कोर्ट के फैसले के बाद आसारम के वकील विकास पाहवा ने कहा- हमने अभी फैसले की कॉपी नहीं देखी है, क़ॉपी देखने के बाद ही कोई कमेंट करेंगे. अभी इसमें सभी मामलों को जज ने कैसे डील किया है हमें ये देखना होगा.

10.56 AM: कोर्ट के फैसले के बाद पीड़ित के पिता ने कहा- आसाराम दोषी करार दिया गया है, हमें न्याय मिला है. जिन्होंने हमारा साथ दिया उनका धन्यवाद. अब उम्मीद है उसे कड़ी सजा मिलेगी. मुझे उम्मीद है कि जिन गवाहों को अलवा करके मार दिया गया उन्हें भी न्याय मिलेगा.

10.51 AM: आसाराम के आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे ने कहा- हम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे.

10.39 AM: नाबालिग से रेप केस में पांच में से तीन लोगों को दोषी करार दिया गया है, इन दोषियों में आसाराम शामिल भी है. इसके अलावा शिल्पी और शरद भी दोषी करार दिए गए हैं. प्रकाश और शिवा को इस मामले में बरी कर दिया है. आसाराम को कितनी सजा होगी इस पर अब बहस होगी. जानकारों के मुताबिक आसाराम के वकील उनकी उम्र का हवाला देकर कम सजा की गुहार करेंगे.

10.29 AM: आसाराम को जोधपुर सेंट्रल बैरक नंबर दो से जेल में बने कोर्ट रूम में लाया गया है. कोर्ट में आने से पहले आसाराम ने 15 मिनट पूजा की, जिसकी वजह से कार्यवाही 15 मिनट लेट शुरू हुई. बात दें कि आरोपियों की लिस्ट में पहला नाम आसाराम का है. इसलिए पहले फैसला भी उनको लेकर ही सुनाया जाएगा.

10.06 AM: जेल के अंदर सुनवाई के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. कोर्ट के अंदर जज और आरोपियों के अलावा केस से जुड़े सिर्फ 14 वकील और कोर्ट के स्टाफ को जाने की इजाजत दी गई है. सुरक्षा के इंतजाम इतने कड़े हैं कि जहां कोर्ट से लगी है उससे काफी दूरी पर सभी वकीलों और कोर्ट स्टाफ के फोन भी जमा करवा लिए गए हैं.

09.34 AM: जोधपुर कोर्ट के फैसले से पहले आसाराम के फॉलोअर अहमदाबाद में प्रार्थना करते हुए

09.14 AM: फैसला सुनाने वाले जज मधुसूदन शर्मा जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे. सुबह 10.30 बजे तक फैसला आने की उम्मीद है. जज के साथ बड़ी संख्या गाड़ियां भी जेल के अंदर गई हैं. आसाराम के आरोपियों के वकील ने एबीपी न्यूज़ से कहा- हमें उम्मीद है फैसला अच्छा होगा.

09.07 AM: आसाराम रेप केस में फैसला सुनाने के लिए जज मधुसूदन शर्मा कोर्ट से जेल के लिए निकले. जज जेल के अंदर कोर्ट में ही सुनाएंगे फैसला

08.02 AM: जोधपुर के डीसीपी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि फिलहाल सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. हमने किसी को इकट्ठा नहीं होने दिया है. सुबह की कोर्ट है इसलिए सुबह 10.30 बजे तक फैसला आ सकता है.

07.57 AM: जोधपुर पुलिस कमिश्नर अशोक राठौड़ ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा- हमने राम रहीम के फैसले के वक्त पंचकूला का कवरेज देखा था. हमने उसी हिंसा के मद्देनजर अपनी रणनीति तैयार की है.

07.50 AM: जज मधुसूदन शर्मा कोर्ट पहुंचे, यहां से वे जोधपुर सेंट्रल जेल जाएंगे.

07.34 AM: जज मधुसूदन शर्मा घर से निकले.

07.37 AM: आसाराम पर फैसला जोधपुर जेल के भीतर ही सुनाया जाएगा. फैसला सुनाने वाले जज मधुसूदन शर्मा सबसे पहले जिला अदालत पहुंचेंगे, वहां कामकाज निपटाएंगे और फिर जोधपुर सेंट्रल जेल जाएंगे. स्थिति को ध्यान में रखते हुए जज के घर के बाहर भी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं.

07.15 AM: जोधपुर में जेल और पूरे शहर में सुरक्षा के बेहद सख्त इंतजाम हैं. प्रशाशन चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए है. किसी अनहोनी की आशंका के चलते कल केंद्र सरकार ने तीन राज्यों को अलर्ट भेजा था.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles