Lok Sabha Election 2019: BJP के उम्मीदवारों का ऐलान, यूपी की इन सीटों पर होगा सुपरहिट मुकाबला

संक्षेप:

  • बीजेपी की पहली लिस्ट के साथ ही लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Election 2019) का सुपरहिट दंगल भी शुरू हो गया है
  • अमेठी में राहुल गांधी को कड़ी टक्कर देंगी स्मृति ईरानी
  • मुजफ्फरनगर में बीजेपी के संजीव बालियान चौधरी अजीत सिंह को देंगे टक्कर

लखनऊ: बीजेपी(BJP) ने गुरुवार को अपने लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी. 184 प्रत्याशियों की सूची में 28 उत्तर प्रदेश से हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट के साथ ही लोकसभा चुनाव(Lok Sabha Election 2019) का सुपरहिट दंगल भी शुरू हो गया है.

आइए जानते हैं किन सीटों पर देखने को मिलेगा हाई प्रोफाइल मुकाबला.

अमेठी में राहुल बनाम स्मृति ईरानी

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


अमेठी(Amethi) में एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi) और बीजेपी की राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी(Smriti Irani) के बीच देखने को मिलेगा. 2014 में कांग्रेस के गढ़ अमेठी(Amethi) में स्मृति इरानी ने राहुल गांधी(Rahul Gandhi) को कड़ी टक्कर दी थी और उनके जीत के अंतर को कम कर दिया था. 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी(Rahul Gandhi) को 408,651 वोट मिले थे. जबकि बीजेपी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी(Smriti Irani) को 300,74 वोट मिले थे. इस तरह जीत का अंतर 1,07,000 वोटों का ही रह गया था. जबकि 2009 में कांग्रेस अध्यक्ष की जीत का अंतर 3,50,000 से भी ज्यादा का रहा था.

मुजफ्फरनगर: अजित सिंह बनाम संजीव बालियान

मुजफ्फरनगर उत्तर प्रदेश की बेहद संवेदनशील लोकसभा सीटों में से एक है. यहां से बीजेपी के संजीव बालियान(Sanjeev Baliyan) एक बार फिर मैदान में हैं. लेकिन इस बार उन्हें गठबंधन की तरफ से राष्ट्रीय लोक दल(RLD) के अध्यक्ष अजित सिंह(Ajit Singh) चुनौती देंगे. 2014 में संजीव बालियान इस सीट पर करीब 59 फीसदी वोटों के साथ 4 लाख वोट के बड़े अंतर से जीते थे. उन्होंने बसपा के कादिर राणा को मात दी थी. लेकिन, इस बार मुकाबला आसान नहीं होगा.

बागपत: जयंत चौधरी बनाम सत्यपाल सिंह

पश्चिम के जाटलैंड बागपत में भी इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा, बीजेपी ने मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह(Satyapal Singh)को एक बार फिर मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला गठबंधन की तरफ से रालोद के उपाध्यक्ष और अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी(Jayant Choudhary) से होगा. 2014 में सत्यपाल सिंह ने अजीत चौधरी को इस सीट से हराया था.

बंदायू: धर्मेंद्र यादव बनाम संघमित्रा मौर्य

बसपा से बीजेपी में आई संघमित्रा मौर्य को बदायूं से टिकट दिया गया है. उनके सामने चुनावी महासंग्राम में होंगे- समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव। ये मुकाबला कई वजहों से बेहद दिलचस्प बन गया है. संघमित्रा, बसपा के कद्दावर नेता रहे स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी हैं और पिछले कई साल से सक्रिय राजनीति का हिस्सा हैं. 2014 में उन्होंने मैनपुरी से चुनाव लड़ा और तीसरे स्थान पर रहीं. 2014 की मोदी लहर में भी बदायूं वो सीट थी जो सपा बचाने में कामयाब रही। और इसे बचाने वाले थे धर्मेंद्र यादव जिन्होंने बीजेपी के वागीश पाठक को करीब डेढ़ लाख वोट से मात दी.

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles