मोदी सरकार ने रखा मार्च 2019 तक इतने लाख गांवों को हाई-स्पीड इंटरनेट से जोड़ने का लक्ष्य

संक्षेप:

  • मोदी सरकार का बड़ा तोहफा
  • सांसदों द्वारा गोद लिए गए गांवों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा
  • संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने दी ये जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महात्वाकांक्षी `सांसद आदर्श ग्राम योजना` के तहत सांसदों द्वारा गोद लिए गए गांवों को सरकार अब एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। इन गांवों को सरकार द्वारा मुफ्त वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 11 अक्टूबर, 2014 को इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों को तीन चरणों में तीन-तीन गांवों को गोद लिया जाना है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा था कि इससे अच्छी राजनीति के दरवाजे खुलेंगे।

मनोज सिन्हा ने कहा कि सरकार ने व्यापक दूरसंचार विकास योजना के माध्यम से बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है और भविष्य में अन्य सभी एजेंसियां और निजी दूरसंचार ऑपरेटरों को भी पूरे देश में हर पंचायत को वाई-फाई सेवाएं प्रदान करने के लिए इस योजना में शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


उन्होंने कहा कि सरकार ने भारत नेट प्रोजेक्ट के तहत ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से भारत के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि दिसंबर 2017 तक पहले चरण में डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ा जा चुका है और बाकी के 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को मार्च 2019 तक हाई-स्पीड इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि 15 जुलाई तक 1,13,091 ग्राम पंचायत हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ चुके हैं।

उन्होंने बताया कि विभाग ने वामपंथी उग्रवाद प्रभावित दस राज्यों में चिह्नित स्थानों पर मोबाइल सेवाएं प्रदान करने के लिए एक योजना लागू की है। इस योजना के तहत पहले चरण में टावरों की स्थापना के लिए उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में 2,355 स्थानों का चयन किया गया था और अब तक इन क्षेत्रों में कुल 2,335 मोबाइल टावर लग भी चुके हैं। उन्होंने कहा कि योजना के दूसरे चरण में कुल 4,072 टावर स्थापित किए जाएंगे, जिन्हें 23 मई को सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles