फोन में लोकेशन ऑफ करने के बाद भी गूगल कर रहा आपको ट्रैक, ऐसे बचें

संक्षेप:

  • फोन में लोकेशन ऑफ पर भी आप पर गूगल की नजर
  • गूगल मैप ऐप ओपन होने पर गूगल ले लेता है स्नैपशॉट
  • वेब और ऐप एक्टिविटी सेटिंग्स से भी करता है ट्रैक

अगर आप ये मानते है कि फोन का लोकेशन ऑफ करने के बाद गूगल आपको ट्रैक नहीं कर पाता तो आप बिल्कुल गलत है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फोन की लोकेशन बंद होने के बाद भी गूगल दूसरे तरीकों से आपको ट्रैक करता रहता है। उसे पता होता है कि आप कहां जा रहे हैं। पर्सनल सेटिंग्स का इस्तेमाल करने के बावजूद गूगल आप पर नजर रखता है। लोकेशन ऑन रहने पर गूगल पर आपकी लोकेशन की हिस्ट्री मौजूद रहती है लेकिन अगर आप लोकेशन ऑफ कर दें तो भी गूगल आपके मूवमेंट ट्रैक करता है और इसका कोई रिकॉर्ड आपकी हिस्ट्री में नहीं होता।

एक खबर के मुताबिक, एसोसिएटेड प्रेस ने रिसर्चर्स की मदद से पता किया है कि अगर आप गूगल को खुद को ट्रैक करने की परमिशन न दें तब भी वो आपको ट्रैक करता है। रिसर्चर्स ने बताया कि मान लीजिए कि अगर आपके फोन का लोकेशन ऑफ है लेकिन अगर आपने गूगल मैप ऐप ओपन किया तो गूगल एक स्नैपशॉट ले लेता है। इसके अलावा गूगल आपको आपकी वेब और ऐप एक्टिविटी सेटिंग्स से भी ट्रैक करता है।

अगर आपको इससे बचना है तो इसके लिए आपको ये करना होगा-

  • पहले सेटिंग्स में जाएं।
  • गूगल पर टैप करें फिर गूगल अकाउंट पर क्लिक करें।
  • डेटा एंड पर्सनलाइजेशन टैब पर क्लिक करें।
  • उसके बाद वेब एंड ऐप एक्टिविटी पर क्लिक करें।
  • वेब एंड ऐप एक्टिविटी का टॉगल बटन ऑफ कर दें।

ये भी पढ़े : Android के लिए 4raBet ऐप डाउनलोड करें


लोकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट से जुड़े फोन या डिवाइस की लोकेशन हिस्ट्री का टॉगल बटन ऑफ करें।

इसके अलावा अगर आप अपने लोकेशन डेटा जैसी रिकॉर्डेड एक्टिविटीज को डिलीट करना चाहते हैं तो माई एक्टिविटी पैनल में ये सुविधा भी है। आप गूगल मैप्स टाइमलाइन में जाकर बिन आइकन पर क्लिक कर लोकेशन हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।