UP Investors Summit: सीएम योगी बोले- 3 साल में देंगे 40 लाख रोजगार

संक्षेप:

  • यूपी इन्वेस्टर्स समिट में सीएम योगी का भाषण
  • बोले- 3 साल में देंगे 40 लाख युवाओं को रोजगार
  • यूपी में 1,045 एमओयू पर हो चुके हैं हस्ताक्षर

लखनऊ में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि अगले तीन साल में सरकार का लक्ष्य 40 लाख रोजगार देने का है. अपने संबोधन में सीएम ने तमाम उद्योगपतियों से निवेश का आह्वान किया।

साथ ही बताया कि अब तक यूपी में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1,045 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं. यूपी इन्वेस्टर्स समिट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकाल एक समृद्ध राज्य बनाए जाने की कड़ी में ही इस इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य अगले तीन साल में प्रदेश के अंदर 40 लाख रोजगार का सृजन करना है. उन्होंने कहा कि भारत में बनने वाले 99 स्मार्ट सिटी में 10 उत्तर प्रदेश के शहरों को शामिल किया गया है. यही नहीं प्रदेश में कानपुर, मेरठ, आगरा में मेट्रो का डीपीआर बनकर तैयार हो चुकी है. प्रदेश के जनपदों में अधिक से अधिक हस्तशिल्पियों को साथ मिल सके, इसके लिए वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडेक्ट योजना को लांच किया जा चुका है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


प्रदेश में हमारी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है. इससे प्रदेश में आवागमन की सुविधा और ज्यादा अच्छी हो जाएगी. यही नहीं भारत सरकार के सहयोग से पॉवर फॉर योजना को प्रदेश में लागू किया जा रहा है. सीएम योगी ने कहा कि इस समिट में अब तक 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1,045 एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं.

सीएम योगी ने कहा कि राज्य निवेश प्रोत्साहन बोर्ड बनाकर काम किया जा रहा है. प्रदेश में निवेश की प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है. सीएम ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था, बेहतर संसाधन, सड़कें, बिजली-पानी किसी भी औद्योगिक व्यवस्था का अहम हिस्सा हैं. बीते 11 महीने नें हमारी सरकार ने कानून का राज स्थापित किया है. यूपी में मेट्रो का संचालन शुरू हो चुका है. निवेशकों की सहूलियत के लिए डिजिटल क्लीयरेंस व्यवस्था बनाई गई है, जो सीधे मुख्यमंत्री की निगरानी में है. उन्होंने कहा कि यूपी में पर्यटन उद्योग की बड़ी संभावनाएं हैं. नई पर्यटन नीति लाई गई है.

उन्होंने कहा कि देश को आगे ले जाने का रास्ता उत्तर प्रदेश से जाता है. ये समिट एग्रो प्रोसेसिंग, एमएसएमई, आईटी, फिल्म, टूरिज्म, रिन्युएबल एनर्जी और कई विभाग प्रगति का रास्ता खोलेगी. सीएम ने कहा कि कानून व्यवस्था, ऊर्जा, प्रशासनिक व्यवस्था, जागरूकता जैसी मूलभूत चीजों को हम मुहैया कराएंगे. सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश को बीमारू प्रदेश से बाहर निकलने का ये शुरुआत है. प्रधानमंत्री जी का मैं अभिनंदन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी करने जा रहा हूं. इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा. इनमें एक यूपी में प्रस्तावित है. बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा: पीएम मोदी

यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा अब उत्तर प्रदेश भी सुपरहिट परफॉरमेंस के लिए तैयार है। वहीं, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखेगी और अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी।

यूपी की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योगों- जिन्हें हम MSME कहते हैं, उनका बहुत बड़ा योगदान है. एग्रीकल्चर के बाद MSME सेक्टर में ही रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर बनते हैं. मुझे ये जानकर खुशी है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखते हुए एक जिला-एक उत्पाद योजना शुरू की है: पीएम मोदी

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा- यूपी में उद्योग की असीम संभावनाएं हैं। यहां हर क्षेत्र में मूलभूत आवश्यकताओं के भंडार हैं। ऊर्जा के क्षेत्र में इन्वेस्ट करेगा अडानी समूह। यूपी में अगले 5 सालों में अडानी ग्रुप 35000 करोड़ का इन्वेस्ट करेगा। रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि अगले तीन साल में जियो प्रदेश में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा। इतना ही नहीं तीन साल में जियो के माध्यम से 1 लाख लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया।

दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने, किसानों की आय दोगुनी करने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों का महाकुंभ लगा है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles