Monkeypox: लखनऊ में रहने वाले एक छात्र में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, निजी अस्पताल ने सीएमओ ऑफिस को नहीं दी सूचना

संक्षेप:

  • लखनऊ के छात्र में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण।
  • छात्र में संक्रमण शिक्षकों ने भेजा घर।
  • निजी अस्पताल ने सीएमओ ऑफिस को नहीं दी सूचना।

लखनऊ. लखनऊ में फैजुल्लागंज के संस्कृतनगरम के रहने वाले नर्सरी के एक छात्र में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण मिले हैं। इससे हड़कंप मचा हुआ है। परिवारीजन बच्चे को निजी अस्पताल ले गए थे, जहां डॉक्टर ने उसकी हालत देखकर कुछ दवाएं देकर घर भेज दिया। परिवारजन बच्चे को घर में आइसोलेशन में रखे हुए हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को इस मामले की जानकारी तक नहीं है। निजी अस्पताल ने सीएमओ ऑफिस तक को संदिग्ध रोगी की सूचना नहीं दी।

छात्र में संक्रमण के लक्षण देख शिक्षकों ने भेजा घर

परिजन का कहना है कि करीब सप्ताह भर पहले हमारे बच्चे के साथ पढ़ने वाले छात्र के शरीर में दाने निकले थे। उसे खुजली के साथ ही बुखार आया था। शिक्षकों ने यह देखकर उसे छुट्टी पर भेज दिया। छात्र के साथ बैठे उनके बच्चे को भी संक्रमण लग गया। करीब दो दिन पहले उसके पूरे शरीर में दाने पड़ गए। उसे बुखार भी आ गया। परिवारजन का कहना है कि बच्चे की हालत में कुछ सुधार है। पर, मोहल्ले में कई बच्चे बुखार से पीड़ित हैं। बाल महिला सेवा संगठन की अध्यक्ष ममता त्रिपाठी का कहना है कि इलाके में काफी जलभराव की वजह से संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। सीएमओ डॉ. मनोज का कहना है कि टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


राजधानी में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, केजीएमयू के डॉक्टर संक्रमित

राजधानी में भी स्वाइन फ्लू का प्रवेश हो चुका है। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के एक डॉक्टर में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। डॉक्टर को गंभीर हालत में केजीएमयू में ही भर्ती कराया गया। अब उनकी हालत काफी बेहतर है। पीडियाट्रिक विभाग के डॉक्टर को शुरुआत में बुखार था। हालत गंभीर होने पर उनको केजीएमयू में भर्ती कराया गया। जांच में स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई। केजीएमयू के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डी हिमांशु ने बताया कि अब उनकी हालत बेहतर है। विश्वविद्यालय की संक्रामक रोग इकाई में उनका इलाज किया जा रहा है। एक या दो दिन में उनको छुट्टी दे दी जाएगी।

कोरोना संक्रमण के मिले 115 नए मामले

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। राजधानी में रविवार को संक्रमण के 115 नए मामले मिले। संक्रमण के नए मामलों में 66 पुरुष और 49 महिलाएं शामिल हैं। इसके साथ ही 73 लोगों ने वायरस को मात देने में सफलता हासिल की। जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 633 पर पहुंच गई। सबसे ज्यादा 26 संक्रमित आलमबाग क्षेत्र में मिले हैं।गी की सूचना नहीं दी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles