इस समय लोकसभा में बोल रहे हैं पीएम मोदी। PM Modi Live

संक्षेप:

  • लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश
  • राहुल गांधी ने साधा जमकर निशाना
  • इस समय चल रहा है पीएम मोदी का भाषण

लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा लाए अविश्वास प्रस्ताव पर इस वक्त चर्चा हो रही है। इस समय प्रदानमंत्री मोदी संसद में पहुंच चुके हैं और साथ ही अपना भाषण भी शुरू कर चुके हैं। 

जानिए क्या-क्या बोल रहे हैं पीएम मोदी...

10:47 PM: पीएम मोदी ने 2024 के लिए दोबारा अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाने का न्‍यौता देते हुए भाषण समाप्‍त किया .

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


10:44 PM: हमने 50 लाख से ज्‍यादा लोगों का रोजगार दिया.वकीलों के माध्‍यम से 2 लाख लोगों को रोजगार मिला. पिछले साल हमारे यहां 2 लाख 55 हजार ऑटो की बिक्री हुई है. ऑटो के जरिए 3 लाख 40 हजार लोगों को रोजगार मिलता है.

10:37 PM: पीएम ने कहा- हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई हो

10:34 PM: पीएम ने कहा- हमने महिलाओं को आगे बढ़ाने का काम किया है. तीन तलाक के मुद्दे पर हमारी सरकार मुस्लिम महिलाओं के साथ है. बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ जनअभियान बना है.

10:32 PM: पीएम ने कहा- हमने बैंक में सुधार के लिए बहुत सारे कदम उठाए हैं. हमने एनपीए को भी कम करने के लिए कार्रवाई की है.  बैंकों को 2 लाख 10 हजार करोड़ से ज्‍यादा की राशि री-कैपिटलाइजेशन के लिए दिए जा रहे हैं. बैंकरप्‍सी कानून से एनपीए की रिकवरी में मदद मिलेगी. अगर 2014 में एनडीए की सरकार नहीं बनी होती तो यह देश बहुत बड़े संकट में होता.

10:24 PM: पीएम मोदी ने कहा - कांग्रेस ने अर्थव्‍यवस्‍था को खोखला कर दिया. 2009 से 2014 तक बैंकों को लूटने का खेल चलता रहा. आजादी के 60 साल में हमारे देश की बैंकों ने लोन के रुप में जो राशि दी वो 18 लाख करोड़ थी लेकिन 2008 से 2014 के बीच यह राशि 18 लाख से 52 लाख करोड़ हो गई.

10:21 PM: लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण के दौरान टीडीपी के सांसद नारेबाजी कर रहे हैं.

10:19 PM: पीएम मोदी ने कहा - आंध्र के लोगों की हमें चिंता. टीडीपी ने अपनी नाकामी को छुपाने के लिए यू-टर्न लिया. मैंने चंद्रबाबू नायडू जी को हिदायत दी थी. चंद्रबाबू नायडू वाईएसआर के जाल में फंस गए.

10:14 PM: पीएम ने कहा - कांग्रेस की वजह से तेलंगाना का विवाद. भारत और पाक का विभाजन भी आपकी करतूत.

10:09 PM: पीएम मोदी ने पी चिदंबरम के पुराने बयान का किया जिक्र. तब चिदंबरम ने कांग्रेस के खिलाफ बयान दिया था.

10:08 PM: पीएम ने कहा - कांग्रेस तो डूबी हुई है, उनके साथ जाने वाले भी डूबेंगे.

10:05 PM: पीएम ने कहा- हम चौकीदार भी हैं, भागीदार भी हैं लेकिन आप की तरह ठेकेदार नहीं हैं. हम गरीबों, किसानों और नौजवानों के सपनों के भागीदार हैं.

10:02 PM: राहुल गांधी के आंख मारने पर पीएम का तंज- आज इन आंखों का खेल पूरा देश देख रहा है.

10:00 PM: राहुल गांधी को आंख में आंख डालने वाले बयान पर पीएम बोले - हां, हम गरीब है. हमारी हैसियत आंख में आंख डालने की नहीं. आप तो नामदार हैं, हम तो कामदार हैं. जिन लोगों ने आंख में आंख डालने की कोशिश की उनके साथ क्‍या किया गया. इतिहास गवाह है. 

09:56 PM: मोदी ने कहा - गाली देना है तो मुझे दो, देश की सेना को नहीं

09:57 PM: 1979 में चौधरी चरण सिंह जी को पहले समर्थन का भ्रम दिया गया फिर वापस ले लिया गया. यह किसान नेता का अपमान था. यह फॉर्मूला लंबे समय तक चलता रहा.

09:56 PM: पीएम मोदी का सोनिया गांधी पर तंज- जो नंबर का दावा कर रहे हैं, ये उनका अहंकार है.

09:55 PM: पीएम ने कहा - राफेल पर गुमराह किया गया. देश के सेनाध्‍यक्ष के लिए गलत भाषा का इस्‍तेमाल किया गया.   राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर बचकानी हरकत से बचना चाहिए.

राहुल गांधी पर पीएम का तंज-  डोकलाम के विषय पर अगर जानकारी नहीं है तो बोलने से बचना चाहिए. जो डोकलाम पर बोलते हैं वो चीनी राजदूत से मिलते हैं.  देश की सुरक्षा को लेकर ऐसी बचकानी हरकतें नहीं करनी चाहिए.

राहुल गांधी पर पीएम का तंज-  आज कल शिव भक्ति की बातें हो रही हैं. भगवान आपको इतनी शक्ति दे कि 2024 में फिर से आपको अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाना पड़े.

पीएम ने कहा - कांग्रेस को खुद पर अविश्‍वास है. उनको ईवीएम, चुनाव आयोग, न्‍यायालय, आरबीआई जैसी संस्‍थाओं पर विश्‍वास नहीं है.

जब हम डिजिटल लेनदेन की बात करने लगे तो सदन में बैठे लोग बताने लगे कि हमारे देश में लोग अनपढ़ हैं. ऐसे लोगों को हमारे देश की जनता ने तमाचा मारा है. इनकी यही मानसिकता गलत है.

हमारी उपलब्‍धियों पर विपक्ष को विश्‍वास नहीं.

पीएम मोदी के भाषण के दौरान हंगामा.

हमें कहा गया कि जब मैं बोलूंगा तो आप 15 मिनट भी नहीं टिक सकेंगे. मैं उपलब्‍धियों के साथ खड़ा हूं.

पीएम मोदी ने कहा- हम यहां इसलिए हैं क्‍योंकि सवा सौ करोड़ देशवासियों का हमें आर्शीर्वाद है. आप इस प्रस्‍ताव के जरिए उन लोगों का अपमान न करें.

मोदी ने कहा - अविश्‍वास प्रस्‍ताव के बहाने अपने कुनबे को जमाने की कोशिश की गई है

राहुल गांधी के गले मिलने पर पीएम मोदी बोले- कुर्सी पर पहुंचने की जल्‍दबाजी है

राहुल गांधी पर साधा निशाना

विपक्ष में सरकार गिराने का उतावलापन

कुछ लोगों को नकारात्मक राजनीति ने घेर रखा है

हम सभी इस अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करें

अविश्वास प्रस्ताव लोकतंत्र की शक्ति का प्रतीक

पीएम मोदी ने संसद के संचालन के लिए स्पीकर का जताया आभार

इससे पहले लोकसभा में राहुल गांधी ने एनडीए की सरकार पर जम कर निशाना साधा. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की असफलताओं को गिनाते हुए कहा की ये सरकार झूठ बोल रही है. अपने भाषण के बाद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जाकर उनसे हाथ मिलाया और वो गले भी मिले.

ये है राहुल गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें...

1.``प्रधानमंत्री बाहर नहीं जाते. प्रधानमंत्री बाहर तो जाते हैं लेकिन सिर्फ ओबामा जी से मिलने, ट्रंप जी से मिलने``

2.``मोदी जी जहां भी जाते हैं रोज़गार की बात करते हैं. कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ कभी कहते हैं दुकान खोलो. रोज़गार कौन लायेगा? हिन्दुस्तान के युवाओं ने प्रधानमंत्री जी पर भरोसा किया था. अपने भाषण में प्रधानमंत्री जी ने कहा था हर साल 2 करोड़ युवाओं को रोज़गार दूंगा.``

3. ``प्रधानमंत्री जी ने कहा था मैं देश का चौकीदार हूं, देश की चौकीदारी करुंगा. लेकिन वो चौकीदार नहीं भागीदार है. जब प्रधानमंत्री के मित्र के पुत्र 16000 गुना अपनी आमदनी बढ़ाते हैं तो प्रधानमंत्री के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता``

4. ``पीएम की बात सूट-बूट वालों सरकार से होती है. कमजोर और गरीबों के लिए थोड़ी सी भी जगह नहीं है. जो छोटे-छोटे दुकानदारों के दिल में है, किसानों के दिल में है वो प्रधानमंत्री तक नहीं पहुंचता.``

5."फ्रांस के राष्ट्रपति ने मुझे बताया कि दोनों देशों के बीच राफेल को लेकर कोई सीक्रेट डील नहीं है. राफेल डील को लेकर रक्षा मंत्री ने देश से झूठ बोला"

6.``राफेल हवाई जहाज का दाम 520 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज था। प्रधानमंत्री जी फ्रांस गए, जादू से यह दाम 1600 करोड़ रुपये प्रति हवाई जहाज हो गया``

7. ``पूरे देश ने अभी देखा है कि मैंने प्रधानमंत्री के बारे में साफ-साफ बोला है और प्रधानमंत्री मुझसे नज़र नहीं मिला रहे हैं. ये सच्चाई है; ‘चौकीदार नहीं, भागीदार है’ देश को ये बात समझ में आ गयी है.``

8. "प्रधानमंत्री को इस बात का जवाब देना चाहिए कि एचएएल से ये सौदा क्यों छीना गया और ऐसी कंपनी को क्यों दिया गया जिस पर 35 हजार करोड़ रुपये का कर्ज़ है और उसने जीवन में कभी हवाई जहाज नहीं बनाया``

9. ``प्रधानमंत्री जी ने गुजरात में नदी के किनारे चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूला था। उसके बाद चीन का राष्ट्रपति चीन गया और हजार सैनिक डोकलाम में थे. प्रधानमंत्री जी चीन जाते हैं और बिना एजेंडा के चीन के राष्ट्रपति से कहते हैं कि हम यहां डोकलाम की बात नहीं उठायेंगे। ये बिना एजेंडा नहीं था चीन का एजेंडा था.``

10. ``किसान कहता है प्रधानमंत्री जी आपने हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का ढाई लाख करोड़ का कर्जा माफ किया हमारा भी थोड़ा कर्ज माफ कीजिए. लेकिन वित्त मंत्री कहते हैं नहीं किसानों का कर्जा माफ नहीं होगा``

इससे पहले शुक्रवार को तेलुगु देशम पार्टी(टीडीपी) ने मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। टीडीपी के अविश्वास प्रस्ताव पेश करने से पहले बीजू जनता दल (बीजेडी) ने ओडिशा को किए गए वादों के मुद्दों पर सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर दिया।

टीडीपी की तरफ से अविश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए सांसद जयदेव भल्ला ने कहा कि मोदी सरकार ने आंध्र प्रदेश से किए वादे को पूरा नहीं किया। टीडीपी ने कहा कि यह आंध्र प्रदेश के लोगों का मोदी सरकार के खिलाफ धर्म युद्ध है और हम उन्हें श्राप देते हैं। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश से धोखा हुआ तो बीजेपी खत्म हो जाएगी।

टीडीपी ने अविश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए उन विपक्षी दलों का शुक्रिया कहा जिन्होंने अपना समर्थन दिया। टीडीपी ने कहा कि हम अपने लोगों के खाते में 15 लाख रुपये नहीं बल्कि आंध्र प्रदेश का हक मांग रहे हैं।

आपको बता दें कि विपक्षी दल पीएम मोदी के उस भाषण को लेकर अक्सर निशाना साधते रहते हैं जिनमें उन्होंने कालाधन आने पर सबके खाते में 15 लाख रुपये जाने की बात कही थी। टीडीपी सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश का जब विभाजन हुआ तो नया राज्य तेलंगाना नहीं बल्कि आंध्र प्रदेश ही बना। उन्होंने कहा कि राज्य बंटवारे के बाद सारे संसाधन तेलंगाना के पास चले गए और आंध्र प्रदेश पर कर्ज का बोझ पड़ गया। हालांकि उनकी इस बात पर तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के सदस्यों ने हंगामा कर दिया।

टीडीपी सांसद ने कहा कि 2014 में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की बात कही थी। उन्होंने मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि चुनावों के दौरान पीएम मोदी ने भगवान तिरुपति के सामने पांच नहीं बल्कि 10 साल के स्पेशल स्टेट्स का वादा किया था लेकिन वादा पूरा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 10 साल के विशेष दर्जा की बात कही थी।

टीडीपी ने कहा कि दूसरे राज्यों की तुलना में आंध्र प्रदेश के साथ भेदभाव किया गया। उन्होंने मोदी के आश्वासन, बीजेपी के मैनिफेस्टो, संविधान के आर्टिकल 4, 14वें वित्त आयोग के सदस्यों की राय के आधार पर आंध्र प्रदेश के विशेष राज्य के दर्ज की मांग को सदन के पटल पर रखा। टीडीपी सांसद ने कहा कि हम बीजेपी को चेतावनी नहीं बल्कि श्राप दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ धोखा हुआ तो बीजेपी खत्म हो जाएगी।

टीडीपी सांसद ने कहा कि हम हाथ जोड़कर मांग करते हैं कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए। उन्होंने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा था कि न खाऊंगा न खाने दूंगा, पर उन्होंने भ्रष्टाचारियों को बचाया। टीडीपी सांसद ने आंध्र प्रदेश के पिछड़ेपन के आंकड़े गिनाए और कहा कि बुंदेलखंड से भी ज्यादा भेदभाव हुआ। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles