LIVE : राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश विधान भवन में अब तक डाले गए 216 वोट

  • LIVE : राष्ट्रपति चुनाव :  उत्तर प्रदेश विधान भवन में अब तक डाले गए 216 वोट





    लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधान भवन में चंद रोज पहले पाउडर के रूप में विस्फोटक मिलने के बाद आज कमांडो की सुरक्षा में राष्ट्रपति पद के चुनाव में माननीय मतदान कर रहे हैं। विधान भवन में मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है जो शाम पांच बजे तक चलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 10:15 बजे अपना वोट डाला। राष्ट्रपति चुनाव में अब तक 216 वोट डाले गए। प्रदेश में विधानसभा सदस्यों के 403 वोट हैं। 

    एनडीए ने रामनाथ कोविंद को मैदान में उतारा है तो यूपीए की ओर से मीरा कुमार उनको चुनौती दे रही हैं। मतों की संख्या के अनुसार रामनाथ कोविंद का जीतना तय भी माना जा रहा है। इसके बाद भी लोगों की निगाह मतगणना पर ही रहेगी।  

    भारतीय जनता पार्टी ने योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को पोलिंग एजेंट बनाया है। मतदान के लिए बैलेट पेपर शनिवार को ही लखनऊ पहुंच गए थे जिन्हें विधान भवन में बनाए गए अस्थायी स्ट्रांग रूम में रखा गया।



    #PresidentialPoll2017 ke liye matdaan prarambh ho gaya hai, koi sandeh nahi ki #RamNathKovind jeetenge: UP CM Yogi Adityanath

    राष्ट्रपति चुनावों में वोट करने जनपद श्रावस्ती की भिनगा सीट से बसपा विधायक मोहम्मद असलम पैदल विधानसभा पहुंचे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा इंतजामों में सहयोग करना चाहिए। सहारनपुर के देवबन्द सीट से बीजेपी विधायक ब्रजेश सिंह गाड़ी में पास न लगे होने के कारण पैदल ही पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से जरुरी है।

     





    विधान भवन में आज लोकसभा और राज्यसभा के सांसद के साथ ही प्रदेश के सभी विधायक शाम पांच बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। विधान भवन में सुरक्षा चाक-चौबंद है। भवन को उत्तर प्रदेश के एटीएस कमांडो के साथ ही उत्तर प्रदेश एसटीएफ तथा पीएसी की क्यूआरटी के हवाले किया गया है।



     मतदान की व्यवस्था सुचारू रूप से चले, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदाताओं में संसद के दोनों सदन के निर्वाचित सदस्य और संघ शासित क्षेत्र सहित सभी राज्य की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होंगे। राष्ट्रपति चुनाव को देखते सभी राजनीतिक दलों ने कल देर रात तक अपनी-अपनी तैयारियां कर ली। हर पार्टी के नेताओं की ओर से विधायकों को जरूरी सावधानियां बरतने की हिदायतें देने के साथ ही उन्हें एक दिन पहले ही राजधानी आ जाने के लिए कहा गया था। 

    देखें तस्वीरें : यूपी विधान भवन में राष्ट्रपति चुनाव का मतदान 

    प्रदेश के विधानसभा सदस्य के मत का मूल्य 208 तथा सभी राज्यसभा और लोकसभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है। मतदाता को अपनी पसंद के उम्मीदवार के समक्ष वरीयता क्रम 1 व 2 अंकों में अंकित करना होगा, शब्दों में नहीं। चुनाव की समाप्ति के बाद सील मतपेटिकाएं 17 की रात में हवाई जहाज से सहायक रिटर्निग ऑफिसर नई दिल्ली ले जाएंगे। आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं को मतदेय स्थल के अंदर मोबाइल फोन एवं किसी प्रकार के पेन ले जाने की अनुमति नहीं है। हर बैलेट पेपर में उम्मीदवार के समक्ष वरीयता का अंक आयोग के उपलब्ध कराए गए पेन से ही अंकित मान्य होगा।

    Adityanath confident of Kovind`s victory, Mayawati happy with Dalit`s

    Read @ANI_news story | https://t.co/RO8EpMzdrk pic.twitter.com/bhTq0o9uVP

     सभी के अपने-अपने दावे

    समाजवादी पार्टी के विधायक तथा पूर्व मंत्री शैलेन्द्र यादव `ललई` का दावा है कि पार्टी के विधायक मीरा कुमार को वोट करेंगे। समाजवादी पार्टी एकजुट है। सपा एमएलसी उदयवीर सिंह ने कहा सपा पूरी तरह से यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के साथ, कोई परिवारिक विवाद नही है। सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने कहा मीरा कुमार को पार्टी का समर्थन, मीरा कुमार की जीत तय है। 

    बसपा के  विधायक लाल जी वर्मा का बयान, `बसपा के 19 विधायक मीरा कुमार को वोट देंगे। बसपा विधायक करेंगे मीरा कुमार के पक्ष में मतदान। कांग्रेस विधायक दूसरी वरीयता का वोट नहीं देंगे।

    योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद की बंपर वोट से जीत तय है। विपक्ष के लोग भी रामनाथ कोविंद को ही वोट करेंगे। इस बार जमकर क्रास वोटिंग होगी। विपक्ष को अपना प्रत्याशी पसंद नहीं है। अधिकांश लोगों को तो वह पहचानती ही नहीं हैं। कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने क्रॉस वोटिंग की सम्भावना जताई । ब्रजेश पाठक ने कहा एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को सभी दलों का समर्थन मिल रहा है। एनडीए के प्रत्याशी की बड़ी जीत होगी।

    यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव तो मीरा कुमार के साथ, शिवपाल देंगे रामनाथ कोविंद को वोट

    मतदान पूरी तरह से गोपनीय होगा और मतदाता किसी पोलिंग एजेंट को भी वोट नहीं दिखा सकेंगे। मतदान की निगरानी के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने अरुण कुमार संयुक्त सचिव भारत सरकार को प्रेक्षक व विजय कुमार पांडेय निदेशक विधि निर्वाचन आयोग को विशेष प्रेक्षक नियुक्त किया है। 

    यह भी पढ़ें: लखनऊ में मायावती के बाद अखिलेश से मिली मीरा कुमार

    मतदान सिखाने के पोस्टर चस्पा

    मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने को पोस्टर मतदेय स्थल के बाहर चस्पा किए गए हैं। मतदेय स्थल के भीतर दोनों उम्मीदवारों का एक-एक अधिकृत प्रतिनिधि ही उपस्थित रहेगा। यूपीए उम्मीदवार मीरा कुमार के प्रतिनिधि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद होंगे जो शनिवार को ही लखनऊ पहुंच गए।

    देखें तस्वीरें : लखनऊ में यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार

     

     

    न्यूज़ सोर्स: http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-polling-for-presidential-election-starts-in-up-vidhan-bhawan-in-tight-security-16382604.html