`दक्षिण बनाम उत्तर भारत` पर फंसे राहुल गांधी

संक्षेप:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी हमेशा की तरह एक बार फिर अपने बयान को लेकर घेर लिए गए । तिरुवंतपुरम में बतौर वायनाड सांसद राहुल गांधी अपने अनुभवों को  जाहिर करते हुए कुछ ऐसा कह गए कि उन्हें विभिन्न सांसदों और मंत्रियों द्वारा ट्रोल शिकार होना पड़ा और यहां सारा का सारा मामला दक्षिण बनाम उत्तर भारत में बदल गया।

अमेठी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी हमेशा की तरह एक बार फिर अपने बयान को लेकर घेर लिए गए । तिरुवंतपुरम में बतौर वायनाड सांसद राहुल गांधी अपने अनुभवों को  जाहिर करते हुए कुछ ऐसा कह गए कि उन्हें विभिन्न सांसदों और मंत्रियों द्वारा ट्रोल शिकार होना पड़ा और यहां सारा का सारा मामला दक्षिण बनाम उत्तर भारत में बदल गया।

इस भाषण के बाद से राहुल गांधी भारतीय जनता पार्टी के सोनी पर आ गई है और साथ ही वह राहुल गांधी पर भजन काली राजनीति करने का आरोप लगाती है।

राहुल गांधी के इसी कथन पर मचा है हंगामा :-

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


" तिरुवनंतपुरम में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, `पहले 15 सालों के लिए मैं उत्तर (भारत) से एक सांसद था. मुझे एक अलग प्रकार की राजनीति की आदत हो गई थी. केरल आने पर मुझे अलग तरह का अनुभव हुआ क्योंकि मैंने अचानक पाया कि लोग मुद्दों में रुचि रखते हैं और न केवल सतही तौर पर बल्कि मुद्दों में विस्तार से जाते हैं.` राहुल गांधी ने यह भी कहा, `हाल ही में, मैं अमेरिका में कुछ छात्रों से बात कर रहा था और मैंने कहा कि मुझे वास्तव में केरल जाना अच्छा लगता है और मुझे वायनाड जाना बहुत पसंद है. यह केवल स्नेह के चलते नहीं है, क्योंकि स्नेह बेशक है, बल्कि इस वजह से कि आप जिस तरह से अपनी राजनीति करते हैं. अगर मैं कहूं तो आप जिस बुद्धिमत्ता के साथ अपनी राजनीति करते हैं. इसलिए मेरे लिए, यह एक सीखने का अनुभव और आनंद है।" 

इस भाषण के बाद विभिन्न सांसदों और मंत्रियों ने कुछ इस तरह  अपनी- अपनी राय दी।

"स्मृति रानी" -- अमेठी का अपमान बर्दाश्त नहीं

राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, `राहुल ने अमेठी की जनता को अपमानित किया है. यूपी के प्रति राहुल ने अपनी नफरत जाहिर की है. उन्होंने कहा, चुनाव हारने के बाद जनता पर आरोप लगा रहे हैं. राहुल जनता के सामने सालों ढोंग करते रहे. इससे पहले असम में जाकर राहुल ने गुजरातियों का अपमान किया था. उन्होंने सवाल किया कि अमेठी ने सबकुछ दिया, फिर क्यों भाग गए राहुल? आखिर राहुल के बयान पर प्रियंका, सोनिया गांधी क्यों चुप हैं?` स्मृति ने कहा, अमेठी का अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगी। अमेठी मेरा परिवार है।

थोथा चना बाजे घना

राहुल गांधी के बयान पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने तीख़ा हमला बोलते हुए एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा है- `एहसान फरामोश! इनके बारे में तो दुनिया कहती है- थोथा चना बाजे घना.` बता दें, 2019 के लोक सभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी और तिरुवनंतपुरम की वायनाड सीट से चुनाव लड़े थे. इसी चुनाव में राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट पर स्मृति ईरानी ने पटखनी दी थी।

"योगी आदित्यानाथ" -- विभाजनकारी राजनीति आपका संस्कार

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा है. योगी ने ट्वीट किया है, `श्रीमान राहुल जी, सनातन आस्था की तपस्थली केरल से लेकर प्रभु श्री राम की जन्मस्थली उत्तर प्रदेश तक सभी लोग आपको समझ चुके हैं. विभाजनकारी राजनीति आपका राजनीतिक संस्कार है. हम उत्तर या दक्षिण में नहीं, पूरे भारत को माता के स्वरूप में देखते हैं.`

हिन्दू धर्म को निशाना बनाती है कांग्रेस: राम कदम

बीजेपी नेता राम कदम ने ट्वीट किया है, `राहुल गांधी का देश को उत्तर और दक्षिण में तोड़ने वाला बयान देश की अखण्डता पर गहरा प्रहार है. कांग्रेस दल ने इस के पूर्व भी देश के प्रमुख धर्मों के बीच भी दूरी करने का दुस्साहस किया था. हमेशा हिन्दू धर्म को निशाना बनाने वाली कांग्रेस अब देश की अखण्डता को ही निशाना बना रही है. कांग्रेस नेता को देश से माफी मांगते हुए बयान वापस लेना होगा. हमारे देश में उत्तर का भाई दक्षिण के भाई का तथा दक्षिण का भाई उत्तर के भाई का सम्मान करता है. हम सभी एक परिवार हैं. इस बुनियादी बात को कांग्रेस कब समझेगी?

"अनुराग ठाकुर" -- कन्फ्यूज न हों राहुल, भारत एक है

इसके साथ ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर  ने भी ट्वीट कर राहुल गांधी पर निशाना साधा है. अनुराग ठाकुर ने कहा है, `अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता की कमी होने की वजह से आपको हार का सामना करना पड़ा. कृपया कन्फ्यूज न हों. भारत एक है.`

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles