टीचर के 5000 पदों पर बंपर वैकेंसी, 17 मई से आवेदन शुरू

संक्षेप:

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग में वैकेंसी
  • टीचर के लिए 5000 पदों पर बंपर वैकेंसी
  • 17 मई से 16 जून तक कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने स्कूल लेक्चरर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए ये सुनहरा मौका है. राजस्थान लोक सेवा आयोग के इस भर्ती के माध्यम से 5000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

टीचर के इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का सम्बंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट (PG) होना अनिवार्य है. योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार 16 जून 2018 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. चयनित उम्मीदवारों की पोस्टिंग राजस्थान राज्य के विभिन्न जगहों पर मौजूद विद्यालयों में की जाएगी.

पदों का विवरण

ये भी पढ़े : यूपी के सभी जिलों में खुलेगा एक-एक मॉडल कंपोजिट स्कूल, कक्षा एक से 12 तक की होगी पढ़ाई


पद का नाम- स्कूल लेक्चरर

पदों की संख्या

विभाग ने कुल 5000 रिक्त पदों के लिए भर्तियां निकली है.

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से अपने संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन किया होना आवश्यक है. इस भर्ती में अलग-अलग विषयों के शिक्षकों के लिए चयन किया जाएगा. जैसे गणित विषय के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास गणित में ही PG डिग्री होना आवश्यक है. RPSC के इस भर्ती में हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, पंजाबी, भूगोल, राजस्थानी, म्यूजिक जैसे विषयों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु40 वर्ष होनी चाहिए. आयु में राज्य सर्कार के नियमानुसार छूट भी दी जाएगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

वेतनमान

चयनित उम्मीदवारों को matrix लेवल (L-12) के आधार पर सैलरी दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों को  350 रुपए, SC/ST/PWD वर्ग के अभ्यार्थियों को 150 रुपए  एप्लीकेशन फीस देनी होगी.

ऐसे करें अप्लाई

उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर लॉगिन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन की अंतिम तारीख

ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जून 2018 है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles