UP Board Result 2019: एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था यूपी बोर्ड के परिणाम आने से पहले ही फेल हुए 6,69,860 छात्र

संक्षेप:

  • UP Board एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था
  • परिणाम आने से पहले ही फेल हुए 6,69,860 छात्र
  •  परीक्षा में 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी थे पंजीकृत 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) के 10वीं और 12वीं के नतीजे (UP Board results 2019) 27 अप्रैल को एक साथ घोषित किए जाने हैं पर  रिजल्ट आने से पहले ही करीब 6,69,860 छात्र फेल हो गए हैं. ये बहुत ही चौकाने वाली खबर है यूपी के छात्रों के लिए. आपको बता दें की इस बार यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इण्टरमीडिए की परीक्षा में 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी पंजीकृत थे  जिसमें से साढ़े 6 लाख छात्रों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी. 

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि रिजल्ट 27 अप्रैल को 12.30 बजे प्रयागराज में यूपी बोर्ड के मुख्यालय में घोषित होगा. उन्होंने कहा है कि इस बार यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इण्टरमीडिए की परीक्षा में 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी पंजीकृत थे. जिसमें से बोर्ड की सख्ती के चलते 6,69,860 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी. उनके मुताबिक सात फरवरी से दो मार्च तक बोर्ड की परीक्षायें आयोजित की गई थीं. जिसके बाद तीन करोड़ 20 लाख कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य 8 मार्च से शुरु होकर 18 कार्य दिवसों में पूरा कर लिया गया था.

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक 2018 में यूपी बोर्ड का रिजल्ट 29 अप्रैल को घोषित किया गया था. तब भी यह पिछले कई दशकों में सबसे जल्दी घोषित किया गया रिजल्ट था. बोर्ड कॉपियों के मूल्यांकन के लिए 1 लाख 24 हजार 796 परीक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी थी. इनमें 79064 हाईस्कूल की कापियों के मूल्यांकन जबकि 45,732 परीक्षक इंटरमीडिएट की कापियों के मुल्यांकन में जुटे थे. इस बार परीक्षकों ने हाईस्कूल की 1.90 करोड़ कापियों और इंटरमीडिएट की 1.30 करोड़ कापियों का मूल्यांकन कार्य पूरा किया। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए पहली बार परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों के साथ वॉयस रिकार्डर का भी प्रयोग किया गया.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles