यूपी विधान परिषद: सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने किया नामांकन

संक्षेप:

  • सपा से नरेश उत्तम जाएंगे विधान परिषद
  • सभी का निर्विरोध चुना जाना तय
  • एक MLC के लिए 31 वोट की जरूरत

लखनऊः समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम ने सपा से विधान परिषद के लिए अपना नामांकन पत्र विधान भवन में दाखिल कर दिया। नामांकन के दौरान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन सहित सपा के तमाम वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

विधान परिषद के लिए 13 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, जिसमें समाजवादी पार्टी ने नरेश उत्तम को आखिरी दिन अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं एक अन्य सीट पर समाजवादी पार्टी ने बसपा उम्मीदवार का समर्थन कर दिया है। बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर ने पहले ही अपना नामांकन कर दिया था।

वहीं भारतीय जनता पार्टी के 10 उम्मीदवार आज अपना नामांकन करेंगे। नामांकन के दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। वहीं विधान परिषद के लिए भाजपा ने अपना दल के लिए एक सीट छोड़ी है, जिस पर केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल नामांकन करेंगे।

ये भी पढ़े : अमित शाह 11 अगस्त को आयेगें मेरठ, बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में होंगे शामिल !


विधान परिषद का गणित

सूबे में कुल 100 विधान परिषद सदस्य हैं. इनमें से 38 विधान परिषद सदस्यों यानी एमएलसी का चयन विधायकों द्वारा होता है. 36 विधान परिषद सीटें ऐसी हैं जो स्थानीय निकाय द्वारा निर्वाचित होती हैं. इसके अलावा 8 सदस्यों का चुनाव शिक्षकों द्वारा और 8 सदस्य स्नातक सदस्यों द्वारा चुने जाते हैं. वहीं 10 विधान परिषद सदस्य मनोनीत किए जाते हैं. इन सभी सदस्यों का कार्यकाल 6 साल के लिए होता है. विधायकों द्वारा चुने जाने वाले विधान परिषद सदस्यों में से एक तिहाई सदस्य हर दो साल पर चुने जाते हैं.

एक MLC के लिए 31 वोट की जरूरत

विधान परिषद की जिन 13 सीटों का चुनाव है, वो विधायकों द्वारा चुने जाने हैं. एक सीट के लिए करीब 31 वोट की जरूरत होगी. दरअसल, जितनी सीटों पर चुनाव होता है यानी जितनी सीटें रिक्त होती हैं, उससे विधायकों की कुल संख्या से भाग करने पर जो संख्या आती है, एक एमएलसी के लिए उतने ही वोटों की जरूरत होती है. उत्तर प्रदेश में कुल 402 विधान सभा सदस्य हैं और 13 विधान परिषद सीटों पर चुनाव हैं. ऐसे में 402 को 13 से भाग देते हैं तो करीब 31 आता है. इस प्रकार से सूबे की एक सीट के लिए 31 विधायकों के वोट चाहिए.

Read more Lucknow Hindi News here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles