यूपी में भी NRC पर काम शुरू, तैयार होगा फिंगर प्रिंट डाटा

संक्षेप:

  • उत्तर प्रदेश में भी नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स (National Register of Citizens-NRC) लागू करने पर काम शुरू हो रहा है.
  • त्योहारों से पहले प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को चिह्नित करने का अभियान शुरू कर दिया जाएगा.
  • डीजीपी ऑफिस (DGP Office) ने इसकी तैयारी तैयारी पूरी कर ली है.

लखनऊ: असम (Assam) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स (National Register of Citizens-NRC) लागू करने पर काम मंगलवार से शुरू हो रहा है. त्योहारों से पहले प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों को चिह्नित करने का अभियान शुरू कर दिया जाएगा. डीजीपी ऑफिस (DGP Office) ने इसकी तैयारी तैयारी पूरी कर ली है. मंगलवार को इसका मसौदा सभी जिले के कप्तानों, आईजी, डीआईजी (रेंज) और सभी एडीजी (जोन) को भेजकर इस पर अमल के निर्देश दिए जाएंगे.

सूत्रों के मुताबिक, एनआरसी का जो ड्राफ्ट डीजीपी मुख्यालय द्वारा तैयार किया गया है, उसमें कहा गया है कि शहर के बाहर स्थित रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और सड़क किनारे बसी नई बस्तियों में यह अभियान चलाया जाए. इन बस्तियों में शिनाख्ती अभियान की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी. इन बस्तियों में ज्यादातर बांग्लादेशियों के रहने का अनुमान है. इतना ही नहीं सत्यापन के दौरान अगर कोई व्यक्ति अपना पता किसी अन्य जिले या राज्यों में बताता है तो उसका भी डाटा तैयार किया जाएगा.

फर्जी दस्तावेज मुहैया कराने वाले नपेंगे

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


सूत्रों की मानें तो अगर कोई अपने निवास या प्रवास का फर्जी दस्‍तावेज मुहैया कराता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. इतना ही नहीं उनके दस्तावेज का निरस्तीकरण भी होगा. साथ ही उन्हें ये डाक्यूमेंट्स मुहैया कराने वाले बिचौलिए, कर्मचारी और अधिकारी भी नपेंगे. सत्यापन में चिह्नित अवैध विदेशी नागरिकों को देश से बाहर निकालने के लिए इसका प्रारूप गृह विभाग को भेजा जाएगा. उन्हें देश से बाहर करने के लिए बीएसएफ की भी मदद ली जाएगी.

इकठ्ठा होगा फिंगर प्रिंट का डाटा

सूत्रों के मुताबिक, अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों का फिंगर प्रिंट लेकर उसका डाटा तैयार किया जाएगा. इतना ही नहीं कंस्ट्रक्शन जैसे अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों के यहां काम कर रहे मजदूरों के आईडी प्रूफ का पुलिस से सत्यापन कराना भी जरूरी होगा.

सीएम योगी ने दिए थे संकेत

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो वह उत्तर प्रदेश में भी एनआरसी लागू करेंगे. एनआरसी पर बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था, `कोर्ट के आदेश को लागू करना एक साहसिक और महत्वपूर्ण निर्णय है. मैं मानता हूं कि हमलोगों को प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को इसके लिए बधाई देना चाहिए. यह चरणबद्ध तरीके से लागू हुआ और अगर जरूरत पड़ी तो हम उत्तर प्रदेश में भी ऐसा करेंगे.`

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles