मिशन यूपी: BJP के ये 5 धुरंधर 50 सीटों पर कर सकते हैं नतीजों में बड़ा उलटफेर

संक्षेप:

  • बीजेपी में 5 सदस्यीय टीम यूपी में मिशन में खामोशी से जुटी हुई है
  • टीम को भरोसा है कि उत्‍तर प्रदेश में पार्टी पूरे देश को सुखद आश्‍चर्य में डाल देगी
  • 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 80 सीटों में से 71 पर जीत दर्ज की थी

लखनऊ: दिल्‍ली की सल्तनत का रास्‍ता उत्‍तर प्रदेश होकर ही जाता है और इस बार बीजेपी को दिल्ली की गद्दी के लिए यूपी में ज्यादा ही मेहनत करनी पड़ रही है. क्या यूपी इस बार बीजेपी को दिल्ली की गद्दी तक पहुंचा पाएगी? वैसे इस मिशन के लिए बीजेपी की 5 सदस्यीय टीम खामोशी से जुटी हुई है. केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी राज्य में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 80 में से 71 सीटों पर कब्‍जा किया था लेकिन इस बार उसे एसपी-बीएसपी गठबंधन से कड़ी टक्‍कर मिल रही है.

आइए जानते हैं 2019 में यूपी फतह के लिए क्‍या है बीजेपी की रणनीति

बीजेपी के लिए नाक है यूपी, यूं हल्के में मत लीजिए

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


राजनीतिक विश्‍लेषकों का मानना है कि `उत्‍तर प्रदेश बीजेपी की नाक है. सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य में बीजेपी ने जोरदार प्रदर्शन करके पूरे देश को चौका दिया था. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यूपी में 80 में से 71 सीटों पर जीत हासिल करके नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने का रास्‍ता साफ कर दिया था. बीजेपी के अलावा उसकी सहयोगी अपना दल को भी दो सीटें मिली थीं. इस तरह यूपी में एनडीए को 73 सीटें मिली थीं।

2019 का सीन 2014 से है अलग

वर्ष 2019 में स्थिति पिछले चुनाव की अपेक्षा काफी अलग है. दशकों तक एक-दूसरे की धुर-विरोधी रही एसपी और बीएसपी एकसाथ आ गई हैं और उन्‍होंने आरएलडी के साथ गठबंधन बनाया है. इस महागठबंधन ने अब यूपी में बीजेपी के लिए करो या मरो की स्थिति पैदा कर दी है. इस महाचुनौती से निपटने के लिए बीजेपी ने अपनी 5 सदस्‍यीय टीम को मोर्चे पर लगा दिया है जो चुपचाप और पूरी रणनीति के साथ काम कर रही है ताकि भगवा पार्टी यूपी में अपना स्‍थान बनाए रखने में सफल हो जाए. बीजेपी की इस चुनावी टीम को भरोसा है कि `उत्‍तर प्रदेश में पार्टी पूरे देश को सुखद आश्‍चर्य में डाल देगी, बीजेपी के चुनावी रणनीतिकारों में शामिल संघ के एक वरिष्‍ठ नेता ने जोर देकर कहा, `बीजेपी एक यथार्थवादी पार्टी है. हम जानते हैं कि साल 2014 की तरह पार्टी शानदार प्रदर्शन नहीं करने जा रही है लेकिन वर्ष 2019 में भी हमारा चुनाव परिणाम ऐसा नहीं होगा जिसे कोई हल्‍के में ले सके. 

मिशन यूपी में बीजेपी के ये 5 धुरंधर

बीजेपी की इस पांच सदस्‍यीय टीम में सुनील बंसल (मोदी की तरह पूर्णकालिक प्रचारक रहे), बीजेपी के दलित नेता और राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष दुष्‍यंत गौतम, मध्‍य प्रदेश के नेता डॉक्‍टर नरोत्‍तम मिश्रा, गुजरात के गोरधन झड़फिया और यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ शामिल हैं. यह टीम रणनीति बनाती है और इसकी रिपोर्ट सीधे पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह को भेजती है. टीम में शामिल एक सदस्‍य कहते हैं, `यूपी में इस बार हमारे लिए सब आसान नहीं है. दिसंबर से जिस तरीके से हमने काम किया है, हमें विश्‍वास है कि यहां पर हम अच्‍छा परिणाम देने में सफल रहेंगे.

आरएसएस के नजदीकी एक और टीम मेंबर ने कहा, `हमारी नियुक्ति के साथ ही हमारी चुनावी रणनीति शुरू हो गई थी. हम जानते हैं कि अमित भाई ने हमें चुना है और किसलिए चुना है।. गोरधन झड़फिया के नेतृत्‍व में इन सदस्‍यों को यूपी की जातिगत राजनीति को ध्‍यान में रखकर चुना गया है. यूपी में हार्दिक पटेल फैक्‍टर को खत्‍म करने के लिए पाटीदार नेता गोरधन झड़फिया को चुना गया. सारे दलित मायावती के पाले में न चले जाएं इसके लिए राजस्‍थान के बीजेपी नेता दुष्‍यंत गौतम को लाया गया.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles