COVID-19:देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलें को लेकर हाई अलर्ट पर योगी आदित्यनाथ सरकार

संक्षेप:

  • देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 25 हजार नए मामले सामने आने पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी हाई अलर्ट पर है
  • त्यौहार का सीजन होने के कारण बाजारों में बढ़ती भीड़ को लेकर भी सरकार ने सभी जिला तथा पुलिस प्रशासन को भी एक स्थान पर अधिक लोगों को एकत्र न होने देने का निर्देश दिया है

लखनऊ: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के करीब 25 हजार नए मामले सामने आने पर योगी आदित्यनाथ सरकार भी हाई अलर्ट पर है। त्यौहार का सीजन होने के कारण बाजारों में बढ़ती भीड़ को लेकर भी सरकार ने सभी जिला तथा पुलिस प्रशासन को भी एक स्थान पर अधिक लोगों को एकत्र न होने देने का निर्देश दिया है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के पंजाब, महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक में लगातार बढ़ते केस के बीच उत्तर प्रदेश सरकार के लिए भी एहतियात बरतना जरूरी हो गया है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्रदेश में अलग से फोकस सैम्पलिंग अभियान शुरू किया है। शनिवार से शुरू हो यह अभियान 27 मार्च तक चलेगा। प्रदेश के बाहर से ट्रेन, जहाज तथा बस से आने वालों को ट्रैक करने के बाद उनकी टेस्टिंग की जा रही है। कोरोना को गुजरे कल की बात समझकर कुछ लोग भले ही लापरवाही बरतने लगे हैं, लेकिन योगी आदित्यनाथ सरकार फिर से एक्शन मोड में है। सरकार ने कई राज्यों में कोविड-19 की सेकंड और थर्ड वेव की आशंका पर चिंता जताई है। सरकार ने भी कुछ जिलों में बढ़ते मामलों का हवाला देते हुए मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को सजग-सतर्क हो जाने का निर्देश दिया है। इनको निर्देश है कि एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की रैंडम जांच करें।


कोरोना संक्रमण के साथ ही विभिन्न योजना की समीक्षा मुख्य सचिव ने सभी कमिश्नर और डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंङ्क्षसग में की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, दिल्ली आदि राज्यों में कोरोना संक्रमण में फिर तेजी से वृद्धि हो रही है, जो कि सेकंड व थर्ड वेव के रूप में सामने आ रहा है। उत्तर प्रदेश में भी कुछ जिलों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए सजगता और सतर्कता जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिलों में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पूरी तरह सक्रिय रखें। जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी प्रतिदिन बैठक कर जांच, कान्टैक्ट ट्रेसिंग व सर्विलांस की प्रगति की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि ट्रेनों और हवाई जहाज से विभिन्न राज्यों से आवागमन हो रहा है। रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों पर यात्रियों की औचक प्रारंभिक जांच हो। ट्रेनों से अन्य प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की सूची रेलवे से लेकर उनका सर्विलांस करें। उन्होंने वैक्सीनेशन बढ़ाने पर भी जोर दिया।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


त्यौहार का सीजन

होली आने में अब कुछ ही दिन और इसी बीच एक बार फिर से कोरोना का डर सिर उठाने लगा है। इसको देख योगी आदित्यनाथ सरकार सतर्क हो गई है। उत्तर प्रदेश के निवासी बड़ी संख्या में महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक व केरल में काम करते हैं। बड़ी संख्या में इन राज्यों में काम करने वाले लोगों का होली पर घर लौटने का भी कार्यक्रम बन जाता है।

सैम्पलिंग भी शुरू

प्रदेश में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के साथ ही बीते दिन से स्कूल-कालेज के शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों के अलावा अन्य सभी संवर्ग के कर्मी व अभिभावक के साथ छात्र-छात्राओं के सैम्पल लिए जा रहे हैं। 17 मार्च को प्रदेश के यात्रियों के सैम्पल लिए जाएंगे जबकि 18 मार्च को पान-सिगरेट की गुमटी लगाने वालों की सैम्पलिंग होगी। 19 मार्च को मिठाई व नमकीन की दुकानों पर काम करने वालों से लेकर दूध,खोया व पनीर विक्रेताओं की सैम्पलिंग होगी। 20 मार्च को रिक्शा व ई-रिक्शा वालों के अलावा ऑटो-टैम्पो चालकों के सैम्पल लिए जाएंगे।

21 मार्च को रोडवेज बस अड्डों के अलावा निजी बस अड्डों पर सैम्पलिंग अभियान चलाया जाएगा। 22 मार्च को होली से जुड़े सामानों की दुकानों से जुड़े लोगों के तथा 23 मार्च को रेस्टोरेंट में तो 24 मार्च को मॉल, बाजार, कपड़ा एवं रेडिमेड कपड़ों की दुकानों पर अभियान चलाया जाएगा। 25 मार्च को फिर से होली से जुड़े सामानों की दुकानों के अलावा किराना की दुकानों पर यह अभियान चलाया जाएगा। 26 को स्थानीय यात्रियों के बीच यह अभियान चलेगा। 27 को मदिरा की दुकानों व मॉडल शॉप के अलावा ठंडई व भांग के ठेकों पर सैम्पलिंग का बड़ा अभियान चलेगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Lucknow की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles