Lok Sabha Election 2019: बिना वोटर कार्ड ऐसे करें मतदान, पोलिंग बूथ पता करने का है ये है तरीका

संक्षेप:

  • आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाले सकते हैं
  • आपको सबसे पहले ऑनलाइन यह जानकारी लेनी होगी कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं
  • अगर लिस्ट में नाम है तो फिर लिस्ट को प्रिंट लेकर आप दूसरे आईडी प्रूव को बूथ पर दिखाकर वोट डाल सकते हैं

आगरा: लोकसभा चुनाव-2019 के दूसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई. देश के 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान शुरू हुआ. मतदान के दिन वोट डालने के लिए पहचान पत्र के तौर पर चुनाव आयोग सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर आईडी जारी करता है. लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनका वोटर आईडी कार्ड बना तो होता है लेकिन उनके पास नहीं होता है. ऐसे लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी वोट डाले सकते हैं.

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन यह जानकारी लेनी होगी कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. अगर लिस्ट में नहीं है तो फिर आप वोट नहीं डाल सकते हैं. लेकिन अगर लिस्ट में नाम है तो फिर लिस्ट को प्रिंट लेकर आप दूसरे आईडी प्रूव को बूथ पर दिखाकर वोट डाल सकते हैं.

अगर आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा चुके हैं यानी अपना रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं तो ऐसी स्थिति में आप बिना वोटर आईडी के मतदान कर सकते हैं. क्योंकि वोट डालने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका नाम वोटर के तौर पर वोटिंग लिस्ट में शामिल हो. वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.nvsp.in लिंक ओपन करना होगा. लिंक ओपन करने के बाद बायीं तरफ (Search Your Name in Electoral Roll) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप यहां से अपने नाम को वोटर लिस्ट में दो तरीके से चेक कर सकते हैं. आप अपनी डिटेल को दिए गए कॉलम में भरकर या निर्वाचन कार्ड (EPIC) नंबर के जरिए जानकारी ले सकते हैं. यह EPIC नंबर आपके वोटर आईडी कार्ड पर लिखा होता है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


 

अगर आपको EPIC नंबर पता है तो NSVP (https://www.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं. इसके बाद Search by EPIC No. कॉलम पर क्लिक करें. अपना EPIC नंबर डालें और ड्रॉप डाउन मेन्यू के जरिये अपना स्टेट सेलेक्ट करें. इसके बाद कैपचा इमेज में दिख रहे कोड को दिए गए बॉक्स में भरे. अब सर्च पर क्लिक करें. अगर आपको कुछ भी नहीं दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है.
EPIC नंबर नहीं है तो...

सबसे पहले NSVP (https://www.nvsp.in/ पर जाएं. फिर सर्च और डिटेल कॉलम पर क्लिक करें. यहां अपनी डिटेल भरें . इसके बाद कैपचा कोड को भरें और सर्च पर क्लिक करें. अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना रिजल्ट दिखता है तो आपका नाम वोटर लिस्ट में है.

ऐसे पता करें पोलिंग बूथ

सबसे पहले (https://www.nvsp.in/) के इलेक्टोरल सर्च पर जाएं. नागरिक सूचना के विकल्प पर जाकर बूथ पर क्लिक करें. अपना नाम, पिता/पति का नामभरें. कैपचा कोड भरकर एंटर करने के बाद आपके पोलिंग सेंटर का नाम और अन्य सभी जानकारियां मिल जाएंगी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles