City Star : मेरठ के कार्तिक त्यागी ने अंडर-16 में चटकाए 50 विकेट

संक्षेप:

  • कार्तिक त्यागी के स्विंग ने बीसीसीआई को किया प्रभावित
  • रणजी मैच में तीन विकेट चटकाकर उपस्थिति की दर्ज
  • कार्तिक त्यागी के भुवी हैं पसंदीदा गेंदबाज

मेरठ - जिस तरह प्रतिभा किसी पहचान की मोहताज नहीं होती, ठीक उसी तरह भीड चाहे जितनी भी हो पारखी नजरें प्रतिभावान पर पड़ ही जाती है। मेरठ के उभरते क्रिकेटर कार्तिक त्यागी की सफलता तो यहीं बयां कर रही है। अंडर-16 में तेज गेंदबाजी में कार्तिक के स्विंग ने बीसीसीआई के चयनकर्ताओं को इस कदर प्रभावित किया कि उन्होने कार्तिक को सीधे रणजी टाफी के मैच में खेलने के लिए बुला लिया। कार्तिक ने भी चयनकर्ताओं के निर्णय पर खरा उतरते हुए पहले रणजी मैच में ही तीन विकेट चटकाकर अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा दी।

अंडर-16 में लिए 50 विकेट

12 साल की उम्र से खेल रहे कार्तिक ने पहले दो साल अंडर-14 और फिर दो साल अंडर-16 वर्ग में उत्तर प्रदेश की टीम से क्रिकेट खेला। कार्तिक अंडर-16 के मैचो में अपने स्विंग से अब तक 50 विकेट उखाड़ चुके है। रनों के मामले में भी कार्तिक का औसत काफी अच्छा है। इसी साल उन्होंने अंडर-16 की दहलीज पार की और उन्हें रणजी टाफी के लिए बुला लिया गया। रणजी टाफी में छह नवंबर से लखनउ में हुए मैच में कार्तिक ने रेलवे की टीम के खिलाफ गेंदबाजी की थी। पहले ही रणजी मैच में तीन विकेट चटकाने के बाद कार्तिक का चयन उत्तर प्रदेश की अंडर-19 टीम में भी हो गया है।

ये भी पढ़े : कश्‍मीर में पाबंदी: CJI रंजन गोगोई बोले-'मामला गंभीर मैं खुद श्रीनगर जाऊंगा'


अब त्रिपुरा के खिलाफ दिखेगा स्विंग

चोट के कारण कार्तिक भामाशाह पार्क में हुए कूच बिहार टाफी में उत्तर प्रदेश के चैथे मैच का हिस्सा नहीं बन सके। अब वे गाजियाबाद में होने वाले पांचवे मैच में उत्तर प्रदेश अंडर-19 टीम का हिस्सा होगें। यह मैच त्रिपुरा के खिलाफ है और कार्तिक से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। क्रिकेट के जानकार तेज गेंदबाज के तौर पर कार्तिक की इस सफल उडान को बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं।

भुवी हैं पसंदीदा गेंदबाज

मूल रूप से हापुड के रहने वाले कार्तिक क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार यानी भूवी को अपना रोल माॅडल मानते हैं। भूवी की शैली से प्रभावित कार्तिक भी भूवी की तरह ही स्विंग मास्टर बनना चाहते हैं। मेरठ में आने पर भूवी जब भी अभ्यास करने उतरते हैं तो कार्तिक उनके साथ गेंदबाजी करने से नहीं चूकते। समय-समय पर भूवी कार्तिक का मार्गदर्शन भी करते रहते हैं और मनोबल भी बढ़ाते है। कार्तिक मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में कोच विपिन वत्स से टैनिंग ले रहे हैं। तेज गेंदबाज होने के नाते मिली यह सफलता कार्तिक के लिए बेहतरीन अवसर मानते है। उनका कहना है कि कार्तिक ने अपनी लय बरकरार रखते हुए प्रदर्शन कायम रखा तो कार्तिक लंबी रेस का घोड़ा साबित होगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ समाचार पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें | देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के
लिए NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें|

Related Articles