Lok Sabha Election 2019: पहले चरण में पश्चिम UP के इन 8 सीटों पर वोटिंग, 2014 में यहां BJP ने मारी थी बाजी

संक्षेप:

  • पहले चरण में पशिम यूपी के आठ लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी
  • 2014 के लोकसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था
  • दिलचस्प होगा इन 8 सीटों का मुकाबला

मेरठ : मुख्य चुनाव आयुक्त सुशिल अरोड़ा ने रविवार शाम को लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया इस बार देश में चुनाव सात चरणों में पूरे होंगे. देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी चुनाव सात चरणों में सम्पन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा. पहले चरण में पशिम यूपी के आठ लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी.

इन 8 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में होंगे चुनाव

सहारनपुर
कैराना
मुजफ्फरनगर
बिजनौर
मेरठ
बागपत
गाजियाबाद
गौतम बुद्ध नगर

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था.

सहारनपुर का रण

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट नतीजों, राजनीतिक समीकरण और जातीय समीकरण के हिसाब से काफी मायने रखती है. लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर सीट पर एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. 2014 के मोदी लहर में बीजेपी के राघव लखनपाल ने बड़ी जीत दर्ज की थी. इस बार बीजेपी के लिए इस सीट को बचाए रखना एक बड़ी चुनौती होगी. इस बार कांग्रेस ने पिछली बार के रनर अप इमरान मसूद को फिर से मैदान में उतारा है. गठबंधन की तरफ से बसपा का प्रत्याशी भी मैदान में होगा.

मुजफ्फरपुरनगर का रण

आम चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. पश्चिम का जाटलैंड कहे जाने वाले इस लोकसभा सीट को पिछले चुनावों में बीजेपी ने जीता था. संजीव बालियान ने यहां भारी मतों से जीत हासिल की थी. 2013 के दंगों के बाद यह सीट हमेशा से ही सुर्ख़ियों में रही है. इस सीट पर जाट और मुस्लिम वोटर हमेशा से निर्णायक भूमिका में रहे हैं. इस बार गठबंधन की तरफ से रालोद प्रत्याशी इस सीट पर होगा.

बिजनौर का रण

बिजनौर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की हाई-प्रोफाइल सीटों में से एक मानी जाती है. इस सीट पर कई राजनीतिक दिग्गज अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती, लोक जनशक्ति पार्टी के राम विलास पासवान जैसे चेहरे यहां से अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बॉलीवुड अभिनेत्री जयाप्रदा ने भी यहां से चुनाव लड़ा था. हालांकि, देशभर में चली मोदी लहर ने इस सीट को भारतीय जनता पार्टी के खाते में डाला. बीजेपी के कुंवर भारतेंद्र सिंह ने यहां 2014 में 2 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी.

मेरठ का रण

पश्चिम यूपी की मेरठ सीट पर पिछले दो दशकों भारतीय जनता पार्टी का कब्ज़ा है, 2014 के चुनाव में बीजेपी के राजेंद्र अग्रवाल यहां से लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए थे. इस बार क्रांति की इस धरा से गठबंधन की तरफ से बसपा का प्रत्याशी मैदान में होगा.

बागपत का रण

2014 में चली मोदी लहर के दम पर भारतीय जनता पार्टी ने यहां परचम लहराया और मुंबई पुलिस के कमिश्नर रह चुके सत्यपाल सिंह सांसद चुने गए. कभी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की कर्मभूमि रही बागपत सीट से उनके बेटे को पिछले चुनावों में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था. इस बार भी गठबंधन के तहर रालोद इस सीट से चुनाव लड़ रही है. कहा जा रहा है कि अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी इस बार यहां से अपनी किस्मत आजमाएंगे.

गाजियाबाद का रण

देश की राजधानी दिल्ली से सटी उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद लोकसभा सीट अभी भारतीय जनता पार्टी के पास है. इस सीट पर दो ही बार लोकसभा चुनाव हुए हैं और दोनों ही बार ये सीट बीजेपी के खाते में गई है. गाजियाबाद लोकसभा सीट की गिनती प्रदेश की वीआईपी सीटों में होती है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सेंटर के तौर पर भी गाजियाबाद सीट अहम मानी जाती है. पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह अभी इस सीट से सांसद हैं.

नोएडा की जंग

उत्तर प्रदेश की गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट सूबे की वीआईपी सीटों में से एक है. ये सीट अभी भारतीय जनता पार्टी के खाते में है, यहां से सांसद महेश शर्मा केंद्र सरकार में मंत्री हैं.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles