मेरठः रिटायर्ड कर्नरल के घर छापा, विदेशी कारतूस समेत वन्य जीवों के अवशेष बरामद

  • Pinki
  • Monday | 1st May, 2017
संक्षेप:

  • रिटायर्ड कर्नल के घर ने मिले वन्य जीवों के बेशकीमती अवशेष
  • इंटरनेशनल मार्केट में तेंदुए की खाल की कीमत 2 से 5 करोड़
  •  काले हिरन की खाल समेत ब्लैक बग, चिकारा की अवशेष बरामद

मेरठ: डॉयरेक्ट्रेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस ने खुलासा किया कि नेशनल शूटर प्रशांत विदेशी हथियारों की तस्करी में भी लिप्त था, वहीं वन विभाग का दावा है जब्त वन्य जीवों की खाल और खोपडि़यों की कीमत करोड़ो रुपये है। शनिवार दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेशी हथियारों की तस्करी के आरोप में पकड़े गए 3 विदेशी युवकों से पूछताछ के बाद बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

तेंदुए की खाल बरामद

शनिवार को अपराह्न 1:30 बजे डीआरआई (दिल्ली), वन विभाग और पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में मेरठ के पॉश सिविल लाइन्स इलाके से बड़े पैमाने पर हथियारों और वन्य जीवों की तस्करी का खुलासा हुआ था। रविवार को चीफ कन्जरर्वेटर (वेस्ट यूपी) मुकेश कुमार ने छापेमारी में पकड़े गए वन्य जीवों के अवशेषों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छापेमारी कर बड़ी संख्या में वन्य जीवों के अवशेष बरामद किए गए, जिसमें वयस्क नर तेंदुए की खाल शामिल है।

ये भी पढ़े : BBMKU News: बढ़ती महंगाई में सैलरी बिना कैसे हो गुजारा? बीबीएमकेयू में वेतन को लेकर रार, कर्मचारी परेशान


वन विभाग ने कराया केस

मुख्य आरोपी रिटायर्ड कर्नल का बेटा और नेशनल शूटर प्रशांत विश्नोई बहुमंजिली मकान के द्वितीय तल पर बने प्लाईवुड के कमरे को गोदाम के तौर पर प्रयोग में ला रहा था। इंटेलीजेंस और वन विभाग की टीमों ने यहीं से वन्य जीवों के अवशेष बरामद किए हैं। मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि वन विभाग की ओर से आरोपी प्रशांत के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 यथा संशोधित की धारा- 50, 51, 44, 49ए और 49बी के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई की गई है। विभिन्न धाराओं में अधिकतम 10 साल की सजा का प्रावधान है।

डीआरआई का खुलासा

डीआरआइ के एडिशनल डायरेक्टर दिल्ली जोन राजकुमार दिग्विजय ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि रिटायर्ड कर्नल की कोठी और दिल्ली में एक स्थान से करीब दो लाख से अधिक विदेशी कारतूस, 100 से अधिक विदेशी कंपनियों के ब्रांडेड हथियार, तेंदुए की खाल, सांभर और हिरण के सिर, सींग, वन्य जीवों के दांत, फ्रीजर में रखे गए पैकेटों में करीब सवा कुंतल वन्य जीवों का मांस और एक करोड़ की नकदी बरामद हुई है। बताया कि पूरा मामला वन्य जीवों की तस्करी और हथियारों की सप्लाई से जुड़ा है। कर्नल की कोठी से बरामद हुई तेंदुए की खाल जिम कार्बेट के जंगल से शिकार करके लाए जाने की बात कही जा रही है।

विदेशियों से मिला सुराग

डीआरआइ अधिकारियों के मुताबिक, हाल ही में टीम ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डे से तीन विदेशियों को 25 विदेशी असलहों के साथ गिरफ्तार किया था। ये तीनों टर्किश एयरलाइंस से लिजबुलजना, स्लोवेनिया होते हुए इस्तांबुल जा रहे थे। इनके पास आस्ट्रिया और इटली आदि कंपनी के 25 असलहे बरामद किए गए थे। तीनों से पूछताछ के बाद मेरठ के शूटर प्रशांत बिश्नोई का नाम सामने आने पर डीआरआइ ने वन विभाग की टीमों को साथ लेकर छापामारी की। टीम के आने पर प्रशांत बिश्नोई फरार हो गया। उसके पकड़े जाने के बाद इस काले धंधे का और भी बड़ा सच उजागर होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।