वर्किंग हैं आप, तो ऑफिस में भूलकर भी न करें ये चार काम

संक्षेप:

  • अपने काम के बारे में न करें शिकायतें
  • ऑफिस के राजनीति के माहौल से दूर रहे
  • एक समय में ज्यादा टॉस्क पर न करें काम

हर किसी की ऑफिस लाइफ में परेशानी होती है। हर किसी को लगता है कि जिनती सैलरी मिल रही है, कंपनी उससे ज्यादा काम करवा रही है और इसी सोच को चलते लोग काम के प्रति लापरवाही बरतना शुरू कर देते है।  लेकिन इसी तरह अगर आप लापरवाही भरा रवैया अपनाएं रखेंगे तो यह आपके इमेज के लिए बेकार साबित होगा। साथ ही, कुछ लोग अपने ऑफिस से इमोशनल अटैच हो जाते है, जो आपके करियर के लिए अच्छा नहीं है, ऐसा करना आपके लिए गलती साबित हो सकती है। आइए जानते है कुछ ऐसी गलतियां...

काम की शिकायतें न करें

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


अगर आप ऑफिस में हैं या ऑनलाइन ट्विटिंग कर रहे हैं, अपने काम के बारे में शिकायत न करें। अगर आप अपनी नौकरी को नापसंद करते हैं तो शिकायत की बजाए, नापसंद कामों के पहलू तलाशें और उनमें सुधार की कोशिश करें।

अवसरवादी न बने

कई लोग अपने जॉब में इतना कम्‍फर्टेबल हो जाते हैं कि अन्‍य विकल्‍पों को खुला ही नहीं छोड़ते। अगर आप अपने जॉब को पसंद भी करते हैं, तो भी आपके लिए आगे बढ़ने के स्‍कोप हो सकते हैं। अगर आप आत्‍मसंतुष्‍ट हो जाएंगे तो आपके लिए आगे बढ़ने के अवसर भी समाप्‍त हो जाएंगे।

पॉलि‍टिकल  माहौल से दूर रहे

हम सभी ऑफिस पॉलिटिक्‍स के बारे में जानते हैं लेकिन अगर आप इस खेल में ज्‍यादा शामिल हो गए तो आप कोई कर्मचारी की बजाए राजनेता ही लोग देखने लगेंगे। आपके सहकर्मी आपने ईर्ष्‍या कर सकते हैं और आपको बहुत `ज्‍यादा विनम्र` बनने पर आपको नापसंद कर सकते हैं। आजकल लोग पारदर्शिता, खुलापन चाहते हैं। अगर आप रिश्‍तों में बहुत ज्‍यादा पॉलि‍टिकल होंगे तो लोग आपकी गलत इमेज मन में रखेंगे।

म‍ल्‍टीटास्किंग

अगर आप एक समय में बहुत ज्‍यादा प्रोजेक्‍ट्स कर रहे हैं तो आप कुछ भी काम पूरा नहीं कर पाएंगे और अपनी प्राथमिकताओं पर ध्‍यान नहीं दे पाएंगे। एम्‍प्‍लॉयर्स ऐसे लोगों की तलाश में होते हैं जो कि काम की प्राथमिकता तय कर पाएं और डेडलाइन में पूरा कर पाएं। मीटिंग में भी आपको आपके सेलफोन या ईमेल्‍स का जवाब नहीं देना चाहिए। आपको दूसरे क्‍या कह रहे हैं इस पर ध्‍यान देना चाहिए।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

अन्य मेरठ की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।