अब रहें बेफिक्र, साइबर क्राइम हुआ तो एक कॉल पर होगी F.I.R, इस नंबर पर करें शिकायत

संक्षेप:

  • तत्काल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल रिपोर्ट तत्काल होगी दर्ज 
  • शिकायत के लिए थाने आने की नहीं पड़ेगी जरूरत
  • पुलिस ऑफिस में सायबर हेल्प सेंटर शुरू किया गया

मुजफ्फरनगर। देश में साइबर क्राइम एक अन्य क्राइम की तरह ही होने लगी है। इस क्राइम को रोकने के लिए जिले में अब किसी के साथ साइबर क्राइम होता है, तो तत्काल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर पीड़ित की रिपोर्ट तत्काल दर्ज होगी और उसे थाने जाने की जरूरत नहीं होगी। वहीं, यदि सूचना ठगी के 24 घंटे की अवधि में दे दी गई, तो पीड़ित के बैंक खाते से गए रुपये भी वापस आने की संभावनाएं बनेंगी।

क्या है साइबर क्राइम?

साइबर अपराध एक ऐसा अपराध है जिस में कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल है। किसी भी कंप्यूटर का अपराधिक स्थान पर मिलना या कंप्यूटर से कोई अपराध करना कंप्यूटर अपराध कहलाता है। 

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


कंप्यूटर अपराध भी कई प्रकार से किये जाते है जैसे कि जानकारी चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी मे फेर बदल करना, किसी कि जानकारी को किसी और देना या कंप्यूटर की भागो को चोरी करना या नष्ट करना। साइबर अपराध भी कई प्रकार के है जसे कि स्पैम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या किसी पर हर वक़्त नजर रखना।

इस नंबर पर करें शिकायत 

जनपद में बृहस्पतिवार से सायबर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। पुलिस ऑफिस में सायबर हेल्प सेंटर भी शुरू कर दिया गया है, जिसकी कमान इंस्पेक्टर संजीव भटनागर को सौंपी गई है। एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि यदि किसी के भी साथ साइबर क्राइम होता है, तो पीड़ित को तत्काल साइबर हेल्पलाइन नंबर 9454401617 पर कॉल करनी होगी।

शिकायत के लिए थाने आने की नहीं पड़ेगी जरूरत

कॉल किए जाने के साथ ही पीड़ित से सारी जानकारी लेकर न केवल उसकी रिपोर्ट दर्ज की जाएगी, बल्कि यदि पीड़ित द्वारा 24 घंटे के भीतर साइबर सेल को सूचना देता है तो उसके ऑनलाइन फ्रॉड में गए रुपये भी वापस आने की संभावना बन जाती है। एसएसपी ने बताया कि ऑनलाइन ठगी के साथ ही साइबर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अन्य सायबर अपराधों की भी शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। इनमें एक कॉल पर रिपोर्ट दर्ज कर पीड़ित को इसकी कॉपी दी जाएगी और उसे थाने जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही पीड़ित व्यक्ति हेल्प सेंटर पर जाकर अपने केस की प्रगति के बारे में भी जांच कर पाएगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles