नकल करते पकड़े जाने के बाद छात्र फिर कभी नहीं दे पाएंगे मैट्रिक की परीक्षा

संक्षेप:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक के सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि अगर कोई परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाता है तो वह आगे की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा।

मुजफ्फरपुर: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने मैट्रिक (Matriculation Exam) के सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि अगर कोई परीक्षार्थी कदाचार (cheating in Matric Exam) के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाता है तो वह आगे की किसी परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएगा।

परीक्षार्थी का निष्कासन आदेश केंद्राधीक्षक द्वारा जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका तथा उपस्थिति पत्र पर ही निष्कासित लिखा जाएगा। परीक्षार्थियों के निष्कासन की सूचना मोबाइल एप (Bihar Board Moblie App) के माध्यम से परीक्षा समिति को भेजी जाएगी।

परीक्षा समिति द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार किसी परीक्षा केंद्र पर व्यापक पैमाने पर कदाचार की शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी से अनुशंसा मिलने पर ही उस केंद्र की परीक्षा रद कर सकते हैं। जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी परीक्षा रद करने की अनुशंसा कर सकते हैं।

ये भी पढ़े : CBSE Board Exam: दसवीं की परीक्षाएं हुईं रद्द व बारहवीं की स्थगित, जानिए कब शुरू होगा नया शेड्यूल


बिहार बोर्ड ने सभी केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया है कि प्रथम पाली में उपयोग की जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं को परीक्षा के बाद सफेद पैकेट में रखा जाएगा। जबकि दूसरी पाली की उत्तर पुस्तिकाओं को लाल रंग के पैकेट में। पैकेट पर परीक्षा केंद्र का नाम, केंद्र का कोड, रौल कोड, विषय, विषय कोड, परीक्षा की तिथि आदि अंकित की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन (Corona safety guideline) का पालन करने का निर्देश दिया है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर शारीरिक दूरी (Physical Distancing) बनाकर रखी जाएगी। कतारबद्ध होकर ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र परिसर में प्रवेश करेंगे। किसी भी परीक्षा केंद्र पर भीड़ न हो इसका ख्याल रखा जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को मास्क का प्रयोग करना होगा। जगह-जगह सैनिटाइजर (Alcohol based sanitizer)  की व्यवस्था होगी।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Related Articles