नैनीताल जाएं, तो इन जगहों पर जरूर जाइये

संक्षेप:

बढ़ती हुई गर्मियाँ हमें सोचने को मजबूर करती हैं कि कहीं बाहर घूमने जायें। ऐसे समय में जहाँ आपको गर्मी से निजात मिलेगी वहीं काम की थकान भी कुछ कम हो जायेगी। तो बेहतर है क्यों न आप झीलों के शहर नैनीताल घूमने जायें। अगर आप नैनीताल जाते हैं तो हम आपको बताते हैं कि किन जगहों पर घूमने जायें? इन जगहों पर जाकर आपको अच्छा अनुभव होगा।

ऐडवेंचर वाले स्थान

1. नैना पीक- नैनीताल की सबसे ऊँची चोटी

बर्फ से हिमालय की ढकी हुई चोटियाँ देखनी हों तो नैना पीक ज़रूर जायें। नैनीताल शहर भी यहाँ से बेहद खूबसूरत दिखता है। चीना पीक या चाइना पीक के नाम से मशहूर यह चोटी नैनीताल में ट्रेकिंग और घुड़सवारी के लिए मशहूर है।

·         इसकी खास बात यह है कि ट्रेकिंग करके आप यहाँ दिन भर में ही पहुँच सकते हैं। साइप्रस और देवदार के वृक्षों से होते हुए यह यात्रा काफी मज़ेदार होगी।

2. स्नो व्यू प्वाइंट-

ये भी पढ़े : ताजमहल की 'हिफाज़त में कोताही' पर भड़का SC, कहा- सहेज नहीं सकते, तो ढहा दो


काफी लोग स्नो व्यू प्वाइंट तक पहुँचने के लिए ट्रेकिंग करते हैं और वहाँ से नंदा कोट और नंदा देवी का बर्फ से ढकी चोटियों के नज़ारे का आनंद उठाते हैं। और हाँ, आपको किसी बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको चोटी पर चाय, कॉफी की दुकानें काफी संख्या में मिल जायेंगी। एफवाईआई- यहाँ रूकने के लिए आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसे देने होंगे। यहाँ विज़िट करने की टाइमिंग 10 बजे से लेकर 5 बजे तक है।

पिकनिक स्पॉट-

3. टिफिन टॉप- क्वॉन्ट हिल टाउन का व्यू

पेन्टर ‘डोरोथी केलेट’ के नाम पर इसे डोरोथी सीट भी कहा जाता है। इस व्यू प्वाइंट से हिमालय और नैनीताल के बिहंगम दृश्यों को देख सकते हैं। इसके अलावा शहर का भी व्यू यहाँ से शानदार है। 2290 मीटर की ऊँचाई पर स्थित टिफिन टॉप एक फेमस पिकनिक स्पॉट है।

·         यहाँ तक आप पैदल या घोड़े की सवारी करके जा सकते हैं।

धार्मिक स्थान

4. हनुमान गढ़ी

नैनीताल से करीब 3 किमी दूर तल्लीताल के दक्षिण में स्थित यह मंदिर काफी मशहूर है। यह बहुत प्रसिद्ध है।

·         इसकी जो सबसे खास बात है वह यह है कि आप यहाँ तक पहुँचने के  लिए बहुत ज़्यादा चढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी। यहाँ सनसेट का दृश्य काफी खूबसूरत लगता है।

टूरिस्ट्स के लिए आकर्षक स्थान-

5. नैनी लेक- नैनीताल की जीवनरेखा

नाशपाती के आकार की यह झील बेहद खूबसूरत है। यह बोटिंग, यॉटिंग और पेडलिंग करने वालों को खासा आकर्षित करती है।

·         दिन के समय में इसके पानी में सात तरफ से घिरे पर्वतों की परछाईं दिखती है जिसको देखना अपने आप में अनोखा अनुभव है।

6. माल रोड नैनीताल-

खरीददारी करने वालों के लिए तो ये जगह जन्नत की तरह है। यहाँ गलियों में शॉपिंग सेंटर्स, बैंक, होटल, रेस्टॉरेन्ट इत्यादि हैं जहाँ आप घंटों घूम सकते हैं।

·         शाम को 6 बजे से 9 बजे के बीच यहाँ ट्रैफिक बंद रहता है। छोटे वाहनों के लिए तल्लीताल से मल्लीताल के बीच केवल एक रास्ता खुला रहता है।

 

7. ठंडी सड़क-

ठंडी सड़क पर घूमना टूरिस्ट के लिए एक अच्छा अनुभव हो सकता है। यहाँ के आस-पास का माहौल इतना काफी अच्छा है इसलिए इसे ठंडी सड़क कहते हैं।

·         लगभग एक किमी लंबी यह सड़क पैदल चलने वालों के लिए है।

8. नैनीताल चिड़ियाघर-

अगर आपको जंगली जानवर अपनी ओर खींचते हैं तो यहाँ के चिड़ियाघर में काफी जंगली जानवर आपको देखने को मिल जायेंगे।

·         यहाँ बड़ों का प्रवेश शुल्क 30 रुपये और बच्चों के लिए 10 रुपये है।

अगर आप कैमरा लेकर अंदर जाना चाहते हैं चो आपको 25 रुपये और चुकाने पड़ेंगे लेकिन अगर प्रोफेशनल कैमरा है तो 200 रुपये देने पड़ेंगे।

9.वॉटरफॉल-

कालाडूँगी मार्ग पर यह नैनीताल से 5 किमी दूर स्थित है। पत्थरों से निकलता हुआ दूधिया पानी इसे काफी आकर्षक बना देता है। इसलिए अगर इस दूधिया झरने का नज़ारा चाहिए तो आप यहाँ ज़रूर जायें।

·         मई, जून और अक्टूबर के महीने में हैवी वाहनों को सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच, हल्के मोटर वाहन  को शाम को 6 बजे से 10 बजे के बीच आने की अनुमति नहीं होती है।

10. लैण्ड्स एंड(क्लिफ)-

शहर से 4 किमी दूर स्थित यहाँ का नज़ारा बेहतरीन है। चारों ओर रिहायशी इलाकों पाइने के वृक्षों से ढका हुआ प्लेन और खुरपा ताल का मिलन स्थल काफी रोमांचक है।

·         इसकी जगह की खासियत है कि यहाँ तक पहुँचने के लिए आपको बहुत ज़्यादा चढ़ाई नहीं करनी पड़ेगी और जब आप यहाँ पहुँचेंगे तो आपको वास्तव में ऐसा महसूस होगा कि यहाँ ज़मीन खत्म हो गयी है।

Read more Nainital News in Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles