फीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ संसद तक मार्च कर रहे JNU छात्रों को पुलिस ने रोका,100 से ज्यादा छात्र हिरासत में

संक्षेप:

  • फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध जताने के लिए संसद तक मार्च कर रहे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों को पुलिस ने कैंपस के पास ही रोक लिया है.
  • वहीं, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्र संघ की अध्यक्ष ऐशी घोष को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.
  • इससे पहले सोमवार को प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लगा दी थी.

नई दिल्ली: फीस बढ़ोतरी को लेकर विरोध जताने के लिए संसद तक मार्च कर रहे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों को पुलिस ने कैंपस के पास ही रोक लिया है. वहीं, जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी छात्र संघ की अध्यक्ष ऐशी घोष को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इससे पहले सोमवार को प्रशासन ने इलाके में धारा 144 लगा दी थी. दक्षिण-पश्चिम जिले के डीसीपी के आदेशानुसार विश्वविद्यालय के बाहर दिल्ली पुलिस की ओर से एक बैनर भी लगाया गया है जिसमें कहा गया है कि नियम का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी. इससे पहले रविवार को जेएनयूएसयू ने अन्य विश्वविद्यालय के लोगों का मार्च के लिए आह्वान करते हुए कहा था, ‘‘ऐसे समय में जब देश में शुल्क वृद्धि बहुत अधिक पैमाने पर हो रही है, तो समग्र शिक्षा के लिए छात्र आगे आए हैं. हम संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन जेएनयू से संसद तक निकाले जाने वाले मार्च में शामिल होने के लिए सभी छात्रों को आमंत्रित करते हैं.

उधर जेएनयू के कुलपति जगदीश कुमार ने विरोध कर रहे छात्रों से रविवार को अपील की कि वे अपनी कक्षाओं में लौट आएं, क्योंकि परीक्षाएं नजदीक हैं. विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जारी एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि उन्हें चिंतित अभिभावकों और छात्रों के ई-मेल आ रहे हैं. उन्होंने कहा, “यदि हम अभी भी हड़ताल पर अड़े रहे तो इससे हजारों छात्रों के भविष्य पर असर होगा.” उन्होंने कहा, “कल से एक नया हफ्ता शुरू होगा और मैं छात्रों से अनुरोध करता हूं कि आप कक्षाओं में वापस आइए और अपने शोध कार्यों को आगे बढ़ाइए. 12 दिसंबर से सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू होंगी और अगर आप कक्षाओं में नहीं जाएंगे तो इससे आपके भविष्य के लक्ष्य प्रभावित होंगे.”

पुलिस ने मार्च के मार्ग के आसपास सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध करने के साथ ही शीत कालीन सत्र को देखते हुए संसद मार्ग पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए हैं. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम जिले से शुरू होने वाले सभी संभावित मार्गों से संसद की ओर जाने वाले सभी प्रवेश बिंदुओं पर पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.