नहीं बनवाया अब तक वोटर आईडी कार्ड तो जल्द करें आवेदन

संक्षेप:

  • वोटर बनाने और नाम संशोधित करने के संबंध में एक विशेष अभियान की शुरुआत 
  • अभी तक वोटर कार्ड नहीं बना है तो जल्द ही बनवाएं 
  • वोटर आईडी कार्ड न बनवाने पर आपके खिलाफ होगी कार्रवाई

हाल ही में हुए निकाय चुनाव के बाद अब पूरे प्रदेश में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुपालन पर वोटर बनाने और नाम संशोधित करने के संबंध में एक विशेष अभियान की शुरुआत करने जा रही है और अगर आपका भी अभी तक वोटर कार्ड नहीं बना है या फिर दूसरी जगह जाने पर पहले वाले से अपना नाम नहीं कटवाया है, तो फौरन यह काम कर लें नहीं तो आप के खिलाफ कार्रवार्इ भी हो सकती है।

आपको बताते चलें की 1 जनवरी से शुरु हो चुके इस अभियान के तहत सभी BLO अपने-अपने मतदान केंद्रों पर सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक उपस्थित रहकर पात्र लाभार्थियों के फार्म-6 भरवाने का काम करेंगे। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने इस संबंध में समस्त उपजिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि मतदान केंद्रों पर बीएलओ की उपस्थिति शत-प्रतिशत रूप से दर्ज कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए साथ ही मतदान पर न पहुंचने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवार्इ की जाए।

इतना ही नहीं अगर आप अपना पहला स्थार्इ पता छोड़कर दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं, तो वहां के वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल कराएं। साथ ही पुराने स्थान के वोटिंग कार्ड और वोटिंग लिस्ट से अपना नाम कटवा दें। ऐसा नहीं करने और नया व पुराना दो अलग-अलग जगहों का वोटर आर्इडी कार्ड बनवाने पर आपके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवार्इ की जा सकती है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


ये दस्तावेज जरुरी

अब तक आपका पहचान पत्र यानी वोटर आर्इकार्ड नहीं बना है और 1 जनवरी 2018 को आपकी उम्र 18 साल पूरी हो रही है, तो आप तुरंत फार्म-6 भरकर अपने संबंधित मतदान केंद्र पर बीएलओ को उपलब्ध करा दें। फॉर्म भरने के साथ ही अपना स्थाई पता, घर का बिजली का बिल और अगर किराये पर रहते हैं तो रेंट एग्रीमेंट साथ ही अपने स्कूली दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ जमा करें। भरने के साथ ही अपना स्थार्इ पता, घर का बिजली बिल, अगर किराये पर रहते हैं तो रेंट एग्रीमेंट बनवाकर अपने स्कूली दस्तावेजों की फोटो कॉपी के साथ जमा करा दें। इसके बाद बीएलओ आपके घर पहुंचकर आपका वोटर आईकार्ड बनाएंगे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles