Article 370: अमित शाह ने किया ख़ुलाला, इस वजह से राज्यसभा में बिल पेश करने वक्त लगा था डर

संक्षेप:

  • अमित शाह ने एक कार्यक्रम में बोला कि राज्यसभा में उन्हें बिल पर हंगामे का डर था इसलिए उन्होंने वहां पहले बिल पेश किया था
  • शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अब आतंकवाद खत्म होगा और विकास के रास्ते पर चलेगा
  • 370 पहले ही हट जाना चाहिए था.

चेन्नई: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर राज्य में सामान्य हालात बनते दिख रहे हैं। केंद्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 से कश्मीर को कोई फायदा नहीं हुआ। इसे बहुत पहले खत्म कर देना चाहिए था। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में उन्हें बिल पर हंगामे का डर था इसलिए उन्होंने वहां पहले बिल पेश किया था।  चेन्नै में राज्यसभा सभापति और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू पर किताब विमोचन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा, `गृहमंत्री के रूप में मेरे मन में अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला लेते वक्त कोई असमंजस नहीं था कि कश्मीर पर क्या असर होगा। मुझे लगा कि कश्मीर और खुशहाल होगा लेकिन राज्यसभा में बिल को पेश करने के दौरान एक डर था।`

शाह ने वेंकैया नायडू का आभार जताते हुए कहा, `राज्यसभा में हमारा पूर्ण बहुमत नहीं है इसलिए हमने तय किया कि पहले वहां बिल पेश करेंगे और फिर लोकसभा में जाएंगे। वेकैंया जी ने ऊपरी सदन की गरिमा नीचे नहीं गिरने दी

कश्मीर अब विकास के रास्ते चलेगा- शाह

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


अमित शाह ने आगे कहा, `जम्मू-कश्मीर से अब आतंकवाद खत्म होगा और वह विकास के रास्ते पर चलेगा।` उन्होंने कहा, `अनुच्छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से बहुत पहले हट जाना चाहिए था इससे वहां कोई फायदा नहीं हुआ।` बता दें कि बीते सोमवार 5 अगस्त को केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की धारा (1) को छोड़कर सभी धाराओं को हटाने की सिफारिश की थी। साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने का पुनर्गठित बिल पेश किया था।

राज्यसभा के बाद लोकसभा से भी पास हो गया बिल

राज्यसभा में कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने इस पर भारी विरोध जताया लेकिन बाद में यह बिल ऊपरी सदन से पास हो गया। इसके बाद बिल को लोकसभा से भी मंजूरी मिल गई।

घाटी के हालात में हो रहा सुधार

उधर, अनुच्छेद 370 पर हुए ऐतिहासिक फैसले के बाद कश्मीर घाटी के हालात में सुधार होता दिखने लगा है। 12 अगस्त को बकरीद के त्योहार को देखते हुए कश्मीर घाटी के कई जिलों में कर्फ्यू में ढील दी गई। इस दौरान श्रीनगर, अनंतनाग, बडगाम जिलों में लोगों को सड़कों पर निकलने की अनुमति दी गई। आम लोग बाजारों में सामान खरीदते और सार्वजनिक स्थलों पर घूमते दिखे।

जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील

शनिवार को मीडिया से बात करते हुए राज्य पुलिस के एडीजी एसजेएम गिलानी ने कहा कि हालातों में सुधार को देखते हुए कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील दी गई है। इसके अलावा जम्मू संभाग के एक बड़े हिस्से से कर्फ्यू हटा लिया गया है। हालांकि गिलानी ने कहा कि प्रदेश में इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं की बहाली का फैसला आगे की स्थितियों की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles