Auto Expo 2018- बायो फ्यूल बनेगा वाहनों की लाइफ लाइन,कंट्रोल होगा प्रदूषण

संक्षेप:

  • वाहनों की लाइफ लाइन बनेगा बायो फ्यूल
  • ऑटो एक्सपो में मौजूद देश की इकलौती बायो फ्यूल कंपनी 
  • बायो फ्यूल  पर्यावरण की दृष्टि से काफी लाभदायक है

बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने और कई कोशिशें जारी हैं और एक बार फिर इसमें एक कदम और बढ़ाया गया। बता दें, ग्रेटर नोएडा पर्यावरण से प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से एक तरफ जहां इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है, वहीं वाहनों में क्रूड ऑयल की बजाय बायो फ्यूल के प्रयोग को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। इस संदर्भ में जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑटो एक्सपो में मौजूद देश की इकलौती बायो फ्यूल कंपनी माई ईको एनर्जी के पवेलियन में रविवार को लोगों की खासी भीड़ रही। माई ईको कंपनी के मार्के¨टग हेड गौरव कुमार न बताया कि बायो फ्यूल एक तरफ जहां पर्यावरण की दृष्टि से काफी लाभदायक है, वहीं इसके प्रयोग से वाहन की आयु भी बढ़ जाती है।

केंद्र सरकार द्वारा बायो फ्यूल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आगामी समय में इन कंपनियों को विशेष प्रोत्साहन देते हुए देश के विभिन्न राज्यों में बायो फ्यूल के कई आउटलेट्स खोले जाएंगे, जबकि अभी गुजरात व राजस्थान में बायो फ्यूल के 25 डीजल पंप चल रहे हैं। हालांकि, मौजूदा समय में बायो फ्यूल में केवल डीजल की ही उपलब्धता संभव है। वहीं, आगामी छह-सात माह में उत्तर प्रदेश के शामली व अलीगढ़ जिले में बायो फ्यूल के आउटलेट्स खोले जाएंगे। इसके साथ ही गौरव कुमार ने बताया की अंडर जीएसटी होने की वजह से भारत में बायो फ्यूल की कीमत व क्रूड आयल की कीमत में ज्यादा अंतर नहीं है, लेकिन जीएसटी से मुक्त होने पर बायो फ्यूल की कीमतों में निश्चित रूप से गिरावट आएगी।

ऑटो एक्सपर्ट का मानना है की वेजिटेबल ऑयल से बनने वाला बायो फ्यूल भविष्य में वाहनों की लाइफ लाइन बनेगा। बायो डीजल के प्रयोग से जहां पर्यावरण को प्रदूषण से निजात मिलती हैं, वहीं वाहनों को भी कई फायदे मिलते हैं। बायो फ्यूल कंपनी माई ईको एनर्जी के मार्के¨टग हेड गौरव ने बताया कि इसके प्रयोग से 15 फीसदी तक माइलेज बढ़ जाता है, जबकि इंजन की भी आयु बढ़ जाती है। खास बात यह है कि मौजूदा समय में प्रचलित बीएस 3 वाहनों में पेट्रोल, डीजल का प्रयोग किया जा रहा है, वहीं, बायो फ्यूल की गुणवत्ता इतनी बेहतर है कि बीएस 6 वाहनों में इसका बेधड़क प्रयोग किया जा सकता है।

ये भी पढ़े : औरेया में 2 साधुओं की हत्या का मामला: अब तक 5 आरोपी गिरफ्तार


Read more Noida News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles