यूपी-बिहार समेत देश के 20 राज्यों के 100 शहरों में 3 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, जानिए वजह

संक्षेप:

  • अगर बैंक में आपका कोई काम अटका हुआ है तो आपको अगले चार दिनों तक परेशानी उठानी पड़ सकती है
  • 11 अप्रैल को चुनाव, 13 को रामनवमी और 14 को रविवार की छुट्टी 
  • यूपी- बिहार-बंगाल समेत देश के 20 राज्यों के करीब 100 शहरों में बैंक रहेंगे बंद

नोएडा: अगर बैंक में आपका कोई काम अटका हुआ है तो आपको अगले चार दिनों तक परेशानी उठानी पड़ सकती है. यूपी- बिहार-बंगाल समेत देश के 20 राज्यों के करीब 100 शहरों में लोकसभा चुनाव को लेकर बैंक 11 अप्रैल को बंद रहेंगे. 12 अप्रैल को बैंक खुलेंगे लेकिन अगले दिन यानि शनिवार 13 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेंगे. 14 तारीख को रविवार है. वैसे 12 अप्रैल को बैंक 1 दिन के लिए खुली तो रहेगी लेकिन इलेक्शन में लगाए गए कर्मचारी उस दिन बैंक ज्वाइन करेंगे या नहीं, यह कहना फिलहाल असंभव है.

बैंक कर्मचारी 10 अप्रैल से ही चुनाव ड्यूटी पर

बता दें कि 12 अप्रैल को बैंक तो खुलेंगे, लेकिन कर्मचारियों की कमी के चलते ग्राहकों को लेन-देन व बैंक से जुड़े कामों में परेशानी का उठानी पड़ सकती है. इसकी वजह है कि 11 अप्रैल को चुनाव ड्यूटी के चलते अगले दिन यानी 12 अप्रैल को बैंक में कर्मियों की उपस्थिति कम रहेगी, क्योंकि नियम के अनुसार जो कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर होते हैं अगले दिन उनकी छुट्टी होती है.आम चुनाव के चलते अधिकांश बैंककर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है, जो 10 अप्रैल सुबह से ही अपनी टीम के साथ अपने संबंधित बूथों के लिए रवाना हो चुके हैं. इसके लिए संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी ने 10 अप्रैल को सरकारी बैंकों के लिए अवकाश घोषित किया है. बैंक कर्मचारी 11 अप्रैल को मतदान कराने में व्यस्त रहेंगे. मतदान के बाद इवीएम व वीवी पैट जमा करने में देर रात होना तय है. कर्मचारी अगले दिन यानि 12 अप्रैल को अपने बैंक कार्य पर आने की उम्मीद बेहद कम रहेगी. इसके बाद 13 को रामनवमी और 14 अप्रैल को रविवार होने के चलते बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर-गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों 11 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा बिहार की 4, महाराष्ट्र की 7, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, , छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, , मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा. ऐसे में इन जगहों पर सार्वजनिक अवकाश भी रहेगा और बंद रहेंगे.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।