B'day Special पर जानिए सचिन से जुड़ी ये खास बातें...

संक्षेप:

  • सचिन तेंदुलकर आज 45वां B`day
  • सचिन ने खेले 200 टेस्ट मैच
  • सचिन को घड़ियों को कलेक्ट करना पसंद है

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर आज 45 साल के हो गए है। 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्मे सचिन ने भारत में क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी थी। 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच के दौरान उनकी कई पारियों को आज भी लोग याद करते हैं। यही नहीं क्रिकेट के लिए उनके जुनून और इस जुनून के अधिकतर किस्से आप और हम बखूबी जानते हैं। सचिन की ये बातें जो उनको बताती है सबसे अलग।

14 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने अपने दोस्त विनोद कांबली के साथ मिलकर 664 रनों की साझेदारी कर बता दिया था कि वह क्रिकेट की दुनिया में क्या करने वाले हैं। 24 साल के अपने लंबे क्रिकेट करियर की शुरुआत सचिन ने 1989 में पाकिस्तान जैसी टीम के खिलाफ खेलकर की थी।

ये भी पढ़े : मुजफ्फरनगर: 26 फरवरी से होगा डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट लीग का आयोजन


1. 1987 वर्ल्‍ड कप के दौरान 14 साल की उम्र में वानखेडे स्टेडियम पर भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मुकाबले में सचिन बॉल बॉय थे।

2. जब सचिन जूनियर क्रिकेटर थे तो उन्हें क्रिकेट गीयर के साथ ही सोने की आदत थी।

3. क्या आप जानते हैं कि सचिन को परफ्यूम और घड़ियों को कलेक्ट करना काफी पसंद है।

4. 1995 में सचिन दाढ़ी और एक अलग वेश में रोजा फिल्म देखने सिनेमा हॉल गए, लेकिन बात वहां बिगड़ गई जब उनके ग्लासेस गिर गए और सिनेमा हॉल में मौजूद भीड़ ने उन्हें पहचान लिया।

बात नवंबर 2013 की है, जब सचिन ने अपने करियर का अंतिम टेस्ट मैच खेला, जो कि उनकी जन्मस्थली यानी मुंबई में हुआ था। इस मैच के बाद सचिन ने अपने संक्षिप्त भाषण में बता दिया था कि वो इतने महान क्यों हैं, उनके सधे हुए `शुक्रिया` शब्द ने यह साबित कर दिया था कि एक सचिन तेंदुलकर को बनाने में कितने लोगों का सहयोग और प्रेम है। कितने लोगों की तपस्या और उनके प्रति निस्वार्थ समर्पण है, जिनके कारण आज सचिन रमेश तेंदुलकर एक युग का नाम बन गया। दौलत, शौहरत तो बहुत लोग कमा लेते हैं लेकिन इज्जत कमाना हर किसी के बस में नहीं होता है और इज्जत पाने के लिए इंसान को कई कठिन कर्तव्यों का पालन करना होता है जो कि सचिन ने पिछले 24 साल से क्रिकेट और देश के लिए किया था।

सचिन तेंदुलकर के नाम कुल 6 वर्ल्डकप खेलने का रिकॉर्ड कायम है। इन वर्ल्डकप में उन्होंने 2278 रन बनाए. इसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं. उनके नाम एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा 673 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। वहीं हम विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने अब तक दो वर्ल्डकप में 587 रन बनाए हैं. उनके लिए सचिन का तोड़ना करीब करीब नामुमकिन है। पहली बात उन्हें तीन और वर्ल्डकप खेलने होंगे. इसके अलावा उन्हें हर वर्ल्डकप में 564 रन बनाने होंगे, तब कहीं जाकर वह सचिन को पछाड़ पाएंगे।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles