नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण में देरी पर प्रतिदिन लगेगा 10 लाख जुर्माना

संक्षेप:

  • नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की ओर से 1095 दिन के बाद देरी पर प्रतिदिन जुर्माना।
  • निर्माण कार्य में देरी पर प्रतिदिन 10 लाख रुपये का जुर्माना।
  • पहले चरण का कार्य सितंबर 2024 तक पूरा करना है, ताकि उड़ान शुरू हो सके।

नोएडा- एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में देरी पर प्रतिदिन 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना निर्माण कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) से वसूला जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) की ओर से 1095 दिन के बाद देरी पर प्रतिदिन जुर्माना लगाया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों के मुुताबिक, कंसेशन एग्रीमेंट में निर्माण में देरी पर जुर्माने का जिक्र पहले से ही किया गया है, ताकि इस काम को तय समय में पूरा कराया जा सके। पहले चरण का कार्य सितंबर 2024 तक पूरा करना है, ताकि उड़ान शुरू हो सके। अगर निर्माण कार्य में तय समय में देरी होती है तो परफॉर्मेंस सिक्योरिटी का 0.1 प्रतिशत प्रतिदिन जुर्माना लगाने का प्रावधान है। इस लिहाज से परफॉर्मेंस सिक्योरिटी 100 करोड़ रुपये की है। ऐसे में 10 लाख रुपये का जुर्माना रोजाना होगा। प्रधानमंत्री ने भी शिलान्यास कार्यक्रम में अपने संबोधन में जुर्माने का जिक्र किया था।

एयरपोर्ट का डेवलपमेंट प्लान जल्द देगी कंपनी
एयरपोर्ट का निर्माण करने वाली कंपनी इसका डेवलपमेंट प्लान बनाकर देगी। इसमें एक बार चार्ट होगा। इसमें यह पहले से ही तय होगा कि एयरपोर्ट का कौन सा काम कब-कब करना है। इसकी पूरी टाइमलाइन होगी। इससे काम को अपने अंजाम तक पहुंचाने का काम होगा। डेवलपमेंट प्लान को सत्यापित नियाल की ओर से बनाई गई स्वतंत्र कमेटी करेगी। इसमें इंजीनियर शामिल होंगे। कमेटी की स्वीकृति के बाद नियाल के सीईओ इसको मंजूरी देंगे। इसके बाद इसी डेवलपमेंट प्लान के हिसाब से एयरपोर्ट के निर्माण होगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles