नोएडा एयरपोर्ट से जल्द जुड़ेगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे काम पूरा

संक्षेप:

  • दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ेगा
  • हरियाणा के बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट तक बनेगी सड़क
  • हरियाणा और यूपी सरकार खर्च करेगी आधा-आधा वहन

नोएडा- दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर तक बनने वाले 31 किमी मार्ग का खर्च दोनों प्रदेशों की सरकार आधा-आधा वहन करेंगी। इससे पहले जिस राज्य में जितनी जमीन आती है, वहां की सरकार को उतना खर्च वहन करने का प्रस्ताव था, लेकिन हरियाणा सरकार इससे सहमत नहीं थी। हरियाणा क्षेत्र में 24 किमी और उत्तर प्रदेश में सात किमी का क्षेत्र है। सूत्रों ने जानकारी दी है कि यूपी सरकार ने हरियाणा को पत्र भेजकर आधा खर्च वहन करने की मंजूरी दी है।

हरियाणा के बल्लभगढ़ से गुजर रहे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर से जोड़ा जाना है। जिससे जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इसकी कनेक्टिविटी हो सके। इसके लिए करीब 31 किमी हाईवे का निर्माण किया जाना है। निर्माण कार्य नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) करेगा, लेकिन जमीन अधिग्रहण का काम हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार करेगी। पहले एक प्रस्ताव रखा गया था कि जिस राज्य के हिस्से में जितनी जमीन आती है और उसे अधिगृहीत करके एनएचएआई को सौंप दे। वहीं, हरियाणा सरकार का कहना था कि जेवर में एयरपोर्ट बनने के कारण एक्सप्रेसवे का अधिक लाभ उत्तर प्रदेश सरकार को होगा। इस कारण हरियाणा सरकार ने इस पर सहमति नहीं जताई थी। अब सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार एक्सप्रेसवे के आधे-आधे खर्च पर राजी हो गई हैं। 31 किमी के हाईवे निर्माण से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जेवर और दिल्ली दोनों एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles