सभी Exit Poll ने लगाया मुहर, फिर एक बार मोदी सरकार, NDA पूर्ण बहुमत से भी आगे

संक्षेप:

  • एग्जिट पोल्स जता रहे अनुमान, बीजेपी पर जनता को है पूरा भरोसा
  • टाइम्स नाउ-VMR ने NDA को दिए 306 सीटें जीतने के संकेत
  • फिर बन रही बीजेपी सरकार, 287 सीटें मिल सकती हैं: सी वोटर
     
     

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण का मतदान रविवार शाम समाप्त होते ही एग्जिट पोल्स के अनुमान बीजेपी के लिए अच्छी खबर लेकर आए हैं. लगभग सभी एग्जिट पोल्स में एक बार फिर NDA सरकार बनने के संकेत मिल रहे हैं. न्यूज चैनल टाइम्स नाउ और वीएमआर द्वारा कराए गए एग्जिट पोल की मानें तो बीजेपी की अगुआई वाला NDA सत्ता में शानदार तरीके से वापसी कर रहा है। मोदी लहर के आगे ऐंटी-इनकंबेंसी फैक्टर धराशायी हो गया और बिखरा दिख रहा विपक्ष मौजूदा सरकार की सत्ता को हिलाने में नाकाम रहा. गौर करने वाली बात यह है कि यूपी में महागठबंधन भी कड़ी चुनौती दे पाने में नाकाम साबित होता दिख रहा है. विपक्ष के तमाम आरोपों के बावजूद जनता ने मोदी सरकार पर भरोसा जताया है.

आंकड़ों से समझें तो टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 542 में से 306 सीटें मिल सकती हैं जो बहुमत (272) के जादुई आंकड़े से काफी ज्यादा हैं। वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले UPA को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है. हाल के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस जबर्दस्त वापसी करती दिखी थी पर लोकसभा चुनावों में NDA के वोटबैंक को साधने में वह असफल रही. टाइम्स नाउ-VMR एग्जिट पोल के मुताबिक UPA 132 सीटों पर सिमटता दिख रहा है। महागठबंधन को 20 और अन्य के खाते में 84 सीटें जाती दिख रही हैं.

वहीं टीवी 9 भारतवर्ष सी-वोटर ने भी बताया कि  NDA को 287, UPA को 128 और अन्य यानि महागठबंधन को 127 सीट आ सकती हैं.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


रिपब्लिक ने एनडीए को 305, यूपीए को 124, महागठबंधन को 26 और अन्य को 87 सीटें मिलने की संभावना जताई है.

C-वोटर भी दे रहा NDA की वापसी के संकेत

सी-वोटर का एग्जिट पोल भी NDA की बहुमत वाली सरकार बनने के स्पष्ट संकेत दे रहा है. इसकी मानें तो बीजेपी की अगुआई वाला गठबंधन 287 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी कर रहा है. कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 128 सीटें हासिल कर सकता है. महागठबंधन को 40 और अन्य को 87 सीटें मिल सकती हैं।.

`जन की बात` ने कहा, NDA 300 पार

जन की बात` एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 305, UPA को 124, महागठबंधन को 26 और अन्य दलों को 87 सीटें मिल सकती हैं. आपको बता दें कि अगर 23 मई को नतीजे इन एग्जिट पोल्स के अनुसार रहे तो केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में NDA की सरकार आसानी से बन जाएगी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles