अब नहीं होगी पर्यटकों को कोई भी दिक्कत, कॉल करें UP Tourism इस हेल्पलाइन नंबर पर

संक्षेप:

  • पर्यटन सेवाओं को बेहतर करने के लिए आवश्‍यक एक अलग कदम उठाया
  • सप्‍ताह के सातों दिन हर समय उपलब्‍ध रहेंगी  हेल्‍पलाइन सेवा
  • अधिकतर कॉल्स पर्यटन केंद्रों की जानकारी व पूछताछ से संबंधित आ रही

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सूबे में पर्यटन सेवाओं को बेहतर करने के लिए आवश्‍यक एक अलग कदम उठाया है। जिसके तहत सरकार ने एक हेल्‍पलाइन सेवा शुरू की है। जो कि सप्‍ताह के सातों दिन हर समय उपलब्‍ध रहेंगी। बताया जा रहा है कि हेल्‍पलाइन नंबर पर दूसरे राज्‍यों से आने वाले पर्यटक किसी तरह की जानकारी और सुविधाओं की जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं।  हेल्पलाइन पर रोजाना 15 से 20 कॉल्स आ रही हैं, जिनकी रिकॉर्डिंग हो रही है। 

हेल्पलाइन नम्बर 18601801364 पर पर्यटन केंद्रों की जानकारी से लेकर शिकायत दर्ज कराने तक की सेवा पर्यटकों को मिल रही है।  इतना ही नहीं शिकायतों के लिए निस्तारण को पुलिस, प्रशासन व अन्य विभागों से कोऑर्डिनेट किया गया है। लखनऊ ऐतिहासिक धरोहरों व पर्यटन केंद्रों का गढ़ है, जहां प्रतिवर्ष 47 लाख से अधिक टूरिस्ट घूमने आते हैं। जो चारबाग रेलवे स्टेशन, अमौसी एयरपोर्ट व सड़क मार्ग से सैलानी लखनऊ आते हैं। लेकिन स्टेशन व एयरपोर्ट से लखनऊ आने वाले पर्यटकों की आम शिकायत रही है कि ऑटो वाले मनमानी वसूली करते हैं। धरोहरों के बाहर कई बार लोग अभद्रता तक कर देते हैं। ऐसे में किससे शिकायत की जाए, यह समस्या थी। पर, अब सैलानी अपनी दिक्कतों को आसानी से दर्ज करा सकेंगे। पर्यटन विभाग की ओर से हेल्पलाइन नम्बर 18601801364 शुरू किया गया है। 

इसके लिए गोमतीनगर स्थित पर्यटन भवन में कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां तीन शिफ्टों में पर्यटकों की समस्याएं दर्ज की जा रही हैं। इतना ही नहीं पर्यटकों को घूमने के लिए कहां जाएं, कैसे जाएं और क्या-क्या घूमें, जैसी जानकारियां भी पर्यटकों को दी जा रही है। फिलहाल कंट्रोल रूम में लखनऊ सहित वाराणसी, आगरा, कुशीनगर सहित अन्य जिलों में आने वाले पर्यटक फोन कर जानकारियां हासिल कर रहे हैं। हेल्पलाइन के ऑपरेशन के लिए यूपीडेस्को, यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कारपोरेशन, श्रीटॉन व बीएसएनएल से आवेदन मांगे गए थे, जिसमें यूपीडेस्को को संचालन की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हो रही मॉनिटरिंग
कंट्रोल रूम के मुताबिक अभी अधिकतर कॉल्स पर्यटन केंद्रों की जानकारी व पूछताछ से संबंधित आ रही हैं, जिनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। कॉल्स को रिकॉर्ड किया जा रहा है और एक शिकायत रजिस्टर भी बनाया गया है, जिससे सर्वे में आसानी होगी।

इतना ही नहीं हेल्पलाइन के संचालन से जुड़े पर्यटन निगम अधिकारियों की मानें तो अभी 18601801364 हेल्पलाइन नम्बर है। पर, इसे शॉर्ट कर चार डिजिट में करने के प्रयास चल रहे हैं। महिला पावर लाइन की तरह इसे शॉर्ट कर 1364 करवाने के बारे में बातचीत चल रही है। जल्द ही हेल्पलाइन छोटी हो जाएगी, जिससे इसे याद रखने में पर्यटकों को आसानी होगी।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles