कश्मीर विवाद: ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, विदेश मंत्री बोले- PM मोदी ने कभी नहीं की मध्यस्थता की बात

संक्षेप:

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर जो बयान दिया है उसको लेकर मंगलवार को संसद में खूब हंगामा हुआ.
  • संसद में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान दिया. 
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किसी तरह की मध्यस्थता की पेशकश नहीं की गई है.

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर जो बयान दिया है उसको लेकर मंगलवार को संसद में खूब हंगामा हुआ. मंगलवार सुबह कांग्रेस की ओर से राज्यसभा और लोकसभा दोनों जगह इस मसले को उठाया गया. इस बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मुद्दे पर आधिकारिक बयान दिया, उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है. इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किसी तरह की मध्यस्थता की पेशकश नहीं की गई है.

राज्यसभा में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर जो दावा किया है वह बिल्कुल गलत है, पीएम मोदी ने इस तरह की कोई मांग नहीं की है. उन्होंने कहा कि मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि ये दावा पूरी तरह से गलत है. विदेश मंत्री बोले कि भारत लगातार कहता रहा है कि पाकिस्तान के साथ जो भी बातें होनी हैं वह सिर्फ द्विपक्षीय मुद्दा हैं. पाकिस्तान से किसी भी तरह के मसले पर तभी बात हो सकती है, जब वह आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करेगा. मैं कहना चाहूंगा कि शिमला और लाहौर समझौते के तहत ये तय हुआ था कि पाकिस्तान के साथ हर मुद्दा द्विपक्षीय ही सुलझ सकता है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


बता दें कि मंगलवार को जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस की ओर से डोनाल्ड ट्रंप के बयान का मुद्दा उठाया गया. कांग्रेस की ओर से आनंद शर्मा ने राज्यसभा में डोनाल्ड ट्रंप के बयान का विरोध किया और इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सफाई पेश करने के लिए कहा. दूसरी ओर लोकसभा में भी कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीएम के बयान की मांग की.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अमेरिकी दौरे के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर को लेकर एक दावा किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कश्मीर के मसले पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पेशकश की थी. इमरान खान ने भी डोनाल्ड ट्रंप से इस मुद्दे पर मध्यस्थता की बात की. डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान के बाद देश में विवाद छिड़ गया, लेकिन विदेश मंत्रालय की ओर से तुरंत इसे नकार दिया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से इस तरह की पेशकश नहीं की गई थी. कश्मीर सिर्फ और सिर्फ द्विपक्षीय मसला है.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles