GST: वॉशिंग मशीन, फ्रीज समेत 176 सामानों हुए सस्ते

संक्षेप:

  • जीएसटी में हुए कई बदलाव
  • 176 सामानों का दाम घटाया गया
  • 28 फीसदी स्लैब वाले सामानों को 18 फीसदी में रखा गया

जीएसटी के तहत 176 उत्पादों का रेट घटाने के बाद जीएसटी परिषद अब वॉशिंग मशीन समेत कई अन्य उत्पादों को सस्ता करने की तैयारी कर रही है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में कई और बदलाव जीएसटी में किए जाने के संकेत हैं.

जीएसटी परिषद ने हाल ही में होटल में खाना सस्ता करने के साथ ही 175 से ज्यादा उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब से निकालकर 18 और 12 फीसदी के स्लैब में रखा है, लेकिन वॉशिंग मशीन समेत कई उत्पाद अभी भी 28 फीसदी की कैटेगरी में ही हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी परिषद आने वाले दिनों में वॉशिंग मशीन, फ्रिज और डिश वॉशर समेत कई अन्य सामान का रेट घटाकर उन्हें 28 फीसदी से निकाल कर सस्ता कर सकती है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


इसके अलावा जीएसटी टैक्स स्लैब में भी बदलाव किया जाना तय माना जा रहा है. जीएसटी परिषद के सदस्य और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा है कि जीएसटी के तहत आने वाले समय में सिर्फ दो टैक्स स्लैब रखे जाने पर विचार किया जा सकता है.

सीमेंट होगा सस्ता कारोबारियों के लिए कई अहम बदलाव करने के साथ ही जीएसटी परिषद सीमेंट और पेंट को भी 28 फीसदी से नीचे के टैक्स स्लैब में रखने पर विचार कर सकती है. फिलहाल इन दोनों उत्पादों को 28 फीसदी टैक्स स्लैब में रखा गया है. घर निर्माण और कई अहम निर्माण के कार्य में इनका इस्तेमाल होता है. ऐसे में परिषद इनका रेट कम करने पर भी विचार करेगी.

पेट्रोल-डीजल को लाया जाएगा जीएसटी के तहत?जीएसटी परिषद पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर विचार कर सकती है. ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी यह पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने की अपील कर चुके हैं.

रियल इस्टेट भी आ सकता है जीएसटी के तहत : खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली भी रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कह चुके है. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि रियल स्टेट को जल्द ही जीएसटी के तहत लाया जा सकता है. जिससे लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिलेगा.

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जीएसटी की आने वाले दिनों में होने वाली बैठकों में इस पर फैसला लिया जाना तय है. इससे आम लोगों को घर खरीदने में काफी सहूलियत होगी और उन्हें कई चार्ज भरने से मुक्ति मिलेगी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles