लेप्रोस्कॉपिक सर्जरी से ठीक हो सकता है हर्निया- डॉ.सम्राट जानकर

संक्षेप:

हर्निया पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और यहां तक ​​की नवजात शिशुओं को भी हो सकता है। हर्निया का मतलब पेट की दीवार में एक ऐसी स्थिति जिससे ऊतक बाहर निकल जाते हैं। वे डायाफ्राम, पेट या कमर के पास होते हैं।

पुणे के डॉ सम्राट जानकर ने हर्निया को ठीक करने के लिए लेप्रोस्कोपिक हर्निया सर्जरी को सबसे अच्छा समाधान बताया है| जुलाई हर्निया जागरूकता माह होने के नाते, पुणे में सर्वश्रेष्ठ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट में से एक के रूप में माने जाने वाले डॉ सम्राट जानकर ने लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के माध्यम से हर्निया, इसकी घटना और हर्निया की मरम्मत पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की, जो सुधार की बेहतर दरों का वादा करती है।

हर्निया पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और यहां तक ​​की नवजात शिशुओं को भी हो सकता है। हर्निया का मतलब पेट की दीवार में एक ऐसी स्थिति जिससे ऊतक बाहर निकल जाते हैं। वे डायाफ्राम, पेट या कमर के पास होते हैं। हर्निया के लिए सबसे विश्वसनीय उपचार सर्जरी के माध्यम से इसे ठीक करना है। आज, अधिकांश सर्जन ओपन सर्जरी या रोबोटिक सर्जरी की तुलना में लैप्रोस्कोपिक हर्निया सर्जरी का उपयोग करना पसंद करते हैं। फिर से, सर्जन हर्निया और रोगी की स्वास्थ्य स्थिति की जांच के बाद सर्जरी की प्रक्रिया का फैसला करते है।

डॉ सम्राट जानकर पुणे में एक विशेषज्ञ गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट हैं जो लैप्रोस्कोपिक हर्निया की सर्जरी पर जोर देते हैं क्योंकि यह एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जो रोगी को कम से कम आघात का कारण बनती है जबकी शीघ्र सुधार सुनिश्चित करती है। वास्तव में, रोगी उसी दिन या प्रक्रिया के अगले दिन घर जा सकता है।

ये भी पढ़े : Senior Citizen Health: बुढ़ापे में बनी रहती है इन बीमारियों का खतरा, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान


डॉ सम्राट जानकर कहते हैं, "लेप्रोस्कोपिक हर्निया की मरम्मत सहित हर्निया की मरम्मत सर्जरी में काफी प्रगति हुई है। जिस सटीकता के साथ सर्जरी की जाती है, वह अद्भुत है, जिसका अर्थ है की अभूतपूर्व सुधार और अच्छे परिणाम।" लैप्रोस्कोपिक हर्निया की सर्जरी में, सर्जन पेट की दीवार के माध्यम से दो या चार छोटे छेद करते है। चुनिंदा सर्जिकल उपकरणों के साथ लैप्रोस्कोप (अंत में एक प्रकाश के साथ एक पतली दूरबीन)। चूंकि, चीरे बहुत छोटे होते हैं, इसलिए सर्जरी को कीहोल सर्जरी के रूप में जाना जाता है। यह सर्जरी सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती है।

सर्जन हर्निया को पेट के भीतर और पेट की दीवार के एक तरफ से भी देख सकते है। कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करके उदर गुहा को फुलाया जाता है जिससे सर्जन रोगी के पेट के अंदर काम कर सकता है। सर्जन लंबे उपकरणों का उपयोग करते है और दूर से सर्जरी करते है। हर्निया, उसके स्थान और दोष के आधार पर, इसे पेट के भीतर एक जाली से ढक दिया जाता है और इसे ठीक करने के लिए मांसपेशियों के ऊतकों के माध्यम से स्टेपल का उपयोग किया जाता है।

विभिन्न प्रकार के हर्निया होते हैं जिन्हें उनके स्थान के अनुसार नाम दिया जाता है, उदाहरण के लिए, हाइटल हर्निया डायाफ्राम में पाया जाता है जबकि वंक्षण हर्निया कमर क्षेत्र में होता है और ऊरु हर्निया वंक्षण लिगामेंट के ठीक नीचे और जांघ के ऊपरी क्षेत्र में होता है। . नाभि हर्निया नाभि में उस क्षेत्र में कमजोरी के कारण होता है जबकी सर्जिकल साइट पर चीरा लगाने वाला क्षेत्र पाया जाता है।

जन्मजात या अप्रत्यक्ष हर्निया पेट की दीवार संरचना में अनुचित विकास के कारण जन्म से पहले होता है। दूसरी ओर, हर्निया के कमजोर स्थान पर किसी भी दबाव के कारण सीधा हर्निया हो सकता है। समय के साथ, पेट की दीवार में और गिरावट से हर्निया का निर्माण होता है। धूम्रपान, खराब आहार, पुरानी खांसी की स्थिति, मोटापा, आदि हर्निया के लिए जिम्मेदार अन्य कारण है।

अनुभव से बोलते हुए, डॉ। जानकर ने सुझाव दिया कि लैप्रोस्कोपिक हर्निया की सर्जरी, आकस्मिक हर्निया, द्विपक्षीय हर्निया के इलाज के लिए आदर्श है, जिसमें एक साथ इलाज संभव है और पहले की सर्जरी की गई हर्निया की पुनरावृत्ति के मामले में भी।

डॉ सम्राट जानकर पुणे के अग्रणी हर्निया विशेषज्ञ और विशेषज्ञ लेप्रोस्कोपिक हर्निया सर्जनो में से एक हैं। उन्हें हर्निया की सर्जरी और पेट की दीवार पुनर्निर्माण सर्जरी सहित गैस्ट्रोएंटरोलॉजी सर्जरी के इलाज में लगभग 14 वर्षों का अनुभव है। डॉ. जानकर की सेवाएं निम्नलिखित स्थानो पर उपलब्ध है...

सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुलशी रोड, लवले, पुणे
संपर्क - 079041 39064

• पुणे कोलोरेक्टल और गैस्ट्रो केयर - कालेवाड़ी फाटा, वाकड, पिंपरी-चिंचवड
संपर्क : 09500947805

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles