डिस्टेंस से करना चाहते हैं MBA तो IGNOU में शुरु हुए एडमिशन, ये हैं प्रोसेस...

संक्षेप:

  • ओपन मेट 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेन शुरू
  • IGNOU MBA प्रोग्राम में एडमिशन के लिए देना होगा एग्जाम
  • एडमिशन से पहले OPENMAT XLV का होगा एग्जाम

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने ओपन मेट 2019 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से IGNOU MBA प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको OPENMAT XLV परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा के लिए आप IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट http://ignou.ac.in./ पर जाकर एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

गौरतलब है कि सभी उम्मीदवारों को अपने बेसिक पर्सनल डिटेल्स, ई-मेल आई़डी और फोन नंबर के साथ स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जब आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाए तो आवेदन पत्र के प्रवेश के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करें। आवेदन पत्र को भरने की डेड लाइन डेट 14 फरवरी 2019 है। वहीं 10 मार्च 2019 को इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

ऐसे भरें IGNOU OPENMAT 2019(XLV)परीक्षा फॉर्म

  • सबसे पहले इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर लॉग इन करें
  • इसके बाद स्क्रीन पर नजर आ रहे रजिसट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
  • विंडो खुलने पर दिए गए विकल्पों में उम्मीदवार को अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथी, लिंग, ईमेल, फोन नंबर, यूजरनेम, पासवर्ड, सिक्योरिटी कोड दर्ज करना होगा
  • सही जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

ये भी पढ़े : माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण


अब आप इग्नू ओपनमेट 2019 का एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए प्रवेश कर सकेंगे। जब एप्लिकेशन फॉर्म पूरा भर जाएगा तो आपका परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकेंगे। इससे ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार इंग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।  

वहीं आपको बता दें कि IGNOU ने जनवरी सेशन 2019 के लिए स्नातक, परा-स्नातक और डिप्लोमा कोर्स के ऐडमिशन की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। जनवरी 2019 सेशन के लिए अब 31 जनवरी 2019 तक आवेदन किया जा सकता है। इग्नू को कोर्सेस के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीकों से अप्लाई किया जा सकता है।

पुराने कोर्सेस के अलावा इग्नू में कुछ नए कोर्स भी शुरू किए गए हैं। इच्छुक आवेदन इन कोर्सेस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इग्नू ने Certificate in Phlebotomy Assistance, Certificate in General Duty Assistance, Certificate in Geriatric Care Assistance, and Certificate in Home Health Assistance में शुरू किए हैं। इनसे जुड़ी सभी जानकारियां आप इग्नू की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोस्पेक्टस से ले सकते हैं।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।