इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारा भारत, कोहली का अर्धशतक नहीं आया काम

संक्षेप:

  • पहले टेस्ट मैच में मिली भारत को हार
  • 31 रनों से इंग्लैंड ने जीता मैच
  • इंग्लैंड ने बनाई 1-0 की बढ़त

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा। 194 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत की दूसरी पारी 162 रन पर सिमट गई।

इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच टेस्ट की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरी पारी में भारत की तरफ से कोहली ने 51 और पांड्या ने 31 रन की पारी खेली, लेकिन फिर भी भारत को जीत नहीं दिला सके। उमेश यादव बिना खाता खोले नाबाद रहे।

इससे पहले आज सुबह दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर मलान को कैच दे बैठे तो वहीं अर्धशतक जमाने के बाद कप्तान कोहली को बेन स्टोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि विराट ने रिव्यू भी लिया। न तो गेंद का संपर्क कोहली के बल्ले से हुआ था और ऊपर से गेंद से विकेट से भी टकरा रही थी। इसलिए कोहली को आउट करार दिया गया।

ये भी पढ़े : मुजफ्फरनगर: 26 फरवरी से होगा डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट लीग का आयोजन


इसी ओवर में मोहम्मद शमी भी बिना खाता खोले जॉनी बेयरस्टो को कैच दे बैठे। इशांत शर्मा 11 रन बनाकर राशिद की गेंद पर एलबीड्ब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद बेन स्टोक्स ने 31 रन पर खेल रहे हार्दिक पांड्या को कुक के हाथों कैच आउट करवाकर इंग्लैंड को जीत दिला दी।

आपको बता दें कि खेल के तीसरे दिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 180 रन पर ऑल आउट हो गई थी और उसे 193 रन की बढ़त हासिल हुई थी। भारत को जीत के लिए 194 रन का लक्ष्य मिला था। अब भारत को जीत के लिए 84 रन की दरकार है तो वहीं इंग्लैंड को जीतने के लिए 5 विकेट चाहिए।

दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय दूसरी पारी में भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर पाए। वो महज 6 रन के निजी स्कोर पर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को भी ब्रॉड ने अपना शिकार बनाया। धवन 13 रन बनाकर ब्रॉड की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। लोकेश राहुल भी पहली पारी की तरफ इस पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। उन्हें बेन स्टोक्स ने 13 रन पर बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। रहाणे 2 रन के स्कोर पर सैम कुर्रन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हुए। आर अश्विन को बल्लेबाजी के लिए उपर बुलाया गया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। वो 13 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर ब्रिस्टो के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरी पारी में भारत के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो जबकि एंडरसन, बेन स्टोक्स व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए।

दूसरी पारी की शुरुआत में ही स्टार स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टर कुक को क्लीन बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। अश्विन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। दूसरे दिन इंग्लैंड ने 1 विकेट के नुकसान पर 9 रन बनाए थे। इसके बाद तीसरे दिन के खेल की शुरुआत में ही अश्विन ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने जेनिंग्स को 8 रन के स्कोर पर स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। अश्विन की आंधी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी उड़ गए। 14 रन के स्कोर पर वह लेग स्लिप में राहुल को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने डेविड मलान को अपनी गति से पस्त कर स्लिप में कैच आउट करवाया। मलान अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन 20 रन ही बना सके। इशांत शर्मा ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने बेयरस्टो को 28 रन पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवा दिया।

इशांत शर्मा ने बेन स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें सिर्फ 6 रन पर विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए जोस बटलर के तौर पर चौथा विकेट लिया। बटलर सिर्फ एक ही रन बना पाए थे कि उनका कैच इशांत की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने लपक लिया। आदिल राशिद को उमेश यादव ने 16 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को इशांत शर्मा ने अपना पांचवां शिकार बनाया। ब्रॉड को 11 रन के स्कोर पर इशांत ने धवन के हाथों कैच करवा दिया। सैम कुरन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 63 रन बनाए। उनकी पारी का अंत उमेश यादव ने किया। उमेश की गेंद पर कुरन का कैच कार्तिक ने लपका। एंडरसन बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे। भारत की तरफ से दूसरी पारी में इशांत शर्मा ने पांच विकेट लिए। इसके अलावा अश्विन ने तीन जबकि उमेश यादव ने दो विकेट लिए।

इससे पहले इंग्लैंड के 287 रन के जवाब ने भारत ने अपनी पहली में 274 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने अपना 22वां टेस्ट शतक लगाते हुए 149 रन की शानदार पारी खेली। विराट ने अपनी पारी में 22 चौके और 1 छक्का लगाया। विराट की पारी की वजह से भारत ने मैच में वापसी की और वह इंग्लैंड के स्कोर से केवल 13 रन पीछे रहा। इंग्लैंड की तरफ से सैम कुर्रन से सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। राशिद और स्टोक्स को 2-2 विकेट मिले।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles