अच्छे दिन आएंगे ! अब लोन लेना भी होगा महंगा

संक्षेप:

  • SBI ने जमा पर ब्याज दरें बढ़ाकर दिए संकेत,
  • लोन लने वाले लोगों को झटका लग सकता है,
  • डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.50 से 1.40 % बढ़ोतरी

आशुतोष सहाय

नोएडा। अगर आपको उम्मीद है कि वाकई अच्छे दिन आने वाले हैं तो हमारी ये ख़बर आपको थोड़ा निराश कर सकती है। वजह है कि आने वाले समय में आपको लोन लेने के लिए ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। आसान शब्दों में कहें तो वो ये है कि महंगाई की मार के संकेत मिल रहे हैं।

आने वाले दिनों में सस्ते कर्ज की आस लगाए बैठे लोगों को झटका लग सकता है। देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर इस संकेत को पुख्ता कर दिया है। जमा पर ब्याज दरें बढ़ने को सीधे तौर पर महंगे कर्ज से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में अगले हफ्ते रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से सस्ते कर्ज की कोई उम्मीद नहीं करनी चाहिए। वित्त मंत्रलय के प्रमुख आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियन भी इस तरह के संकेत दे चुके हैं। SBI ने मंगलवार को बल्क डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.50 से 1.40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


दरअसल, तकरीबन दो वर्ष बाद बैंकों से कर्ज लेने वालों की रफ्तार इनमें जमा राशि रखने वाले ग्राहकों के मुकाबले तेजी से बढ़ी है। रेटिंग एजेंसी इकरा ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में पांच जनवरी, 2018 तक के आंकड़ों के आधार पर कहा है कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 2.02 लाख करोड़ रुपये की राशि बतौर कर्ज बांटी गई है। इसी अवधि में बैंकों में जमा राशि के तौर पर 1.27 लाख करोड़ रुपये आए हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में बैंकों को कर्ज बांटने के लिए ज्यादा से ज्यादा राशि जनता से जुटानी होगी। यह काम डिपॉजिट रेट बढ़ाकर ही संभव होगा।

इकरा के मुताबिक, बीते एक साल में बैंक की जमा दरों में 2.40 प्रतिशत की औसतन कटौती हो चुकी है। इसलिए अब इसमें बढ़ोतरी होनी तय है। इकरा की इस बात को SBI की घोषणा से पुख्ता आधार भी मिल गया है। SBI ने फिलहाल बल्क डिपॉजिट पर जमा दरें बढ़ाकर इसकी शुरुआत की है। एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि की सावधि जमा को बल्क डिपॉजिट की श्रेणी में रखा जाता है।

SBI ने 46 से 210 दिनों तक के लिए बल्क जमाओं पर देय ब्याज दरों को 4.85 प्रतिशत सालाना से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है। एक वर्ष की अवधि की बल्क जमाओं पर ब्याज दरों को भी एक प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत किया गया है। बैंक ने बुजुर्गो को भी आकर्षित करने की कोशिश की है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक वर्ष से 455 दिनों तक की जमा स्कीमों पर ब्याज दर 5.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.75 प्रतिशत किया गया है।

बैंकिंग की दुनिया में जमा स्कीमों पर ब्याज दर बढ़ाने को कर्ज महंगा करने के पहले कदम के तौर पर देखा जाता है। सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने के बाद सुब्रमणियन ने भी महंगे कर्ज का संकेत दिया था। उन्होंने कहा था, ‘एक तरफ महंगाई बढ़ रही है, दूसरी तरफ विकास दर भी रफ्तार पकड़ रही है। ऐसे में रिजर्व बैंक के पास आने वाले महीनों में ब्याज दरों में कटौती करने का विकल्प नहीं रहेगा।’ RBI सात फरवरी को मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करने वाला है। अब तो कई अर्थविद यह कहने लगे हैं कि भारत में सस्ते कर्ज का माहौल लौटने में अब काफी वक्त लगेगा।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।