हो गया लोकसभा चुनाव का शंखनाद, 11 अप्रैल से 19 मई तक वोटिंग, 23 मई को मतगणना

संक्षेप:

  • लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा
  • पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा
  • इस चुनाव में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव का बिगुल फूंक दिया है. आयोग ने लोकसभा की कुल 543 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव का ऐलान किया है. 11, 18, 23, 29 अप्रैल एवं 6, 12 और 19 मई को चुनाव होंगे। सभी चरणों की वोटिंग की गिनती एक साथ 23 मई को होगी. 22 राज्यों और केंद्र शामित प्रदेशों में एक चरण में ही मतदान होगा। इसके साथ ही आयोग ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश एवं सिक्किम में विधानसभा चुनावों का भी ऐलान किया. यहां लोकसभा की वोटिंग के साथ विधानसभा के लिए भी मतदान कराया जाएगा.

पहले राउंड में 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान होगा. दूसरे राउंड में 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर वोट पड़ेंगे. चौथे दौर में 9 राज्यों की 71 सीटों, 5वें में 7 राज्यों की 51 सीटों, छठे राउंड में 7 राज्यों की 59 सीटों और 7वें एवं आखिरी दौर में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. दिल्ली में छठे चरण में 12 मई को मतदान होगा. 12 राज्यों की 34 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए भी लोकसभा चुनाव के साथ ही मतदान होगा.

यूपी, बिहार और बंगाल में 7 राउंड में वोटिंग

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश, 40 सीटों वाले बिहार और 42 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में सभी 7 चरणों में मतदान होगा.
22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में एक राउंड में ही वोटिंग
आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादर एवं नागर हवेली, दिल्ली, पुदुचेरी, चंडीगढ़ में एक ही राउंड में मतदान होगा.

हर मशीन में होगी VVPAT की सुविधा

इस बार सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपैट मशीनें होंगी. इससे वोटर्स को यह पता चल सकेगा कि उसकी ओर से दिया गया वोट सही उम्मीदवार को ही पड़ा है या नहीं. यही नहीं ईवीएम की भी कई स्तरीय सुरक्षा होगी. हर उम्मीदवार को फॉर्म 26 भरना होगा. देश भऱ में कुल 10 लाख पोलिंग स्टेशनों पर मतदान कराया जाएगा. 2014 में यह संख्या 9 लाख के करीब थी. सभी मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे. पूरी चुनावी प्रक्रिया की विडियोग्रफी भी होगी.

90 करोड़ वोटर कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

इस आम चुनाव में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. 2014 से अब तक 8.4 करोड़ मतदाता बढ़े हैं. 1.5 करोड़ मतदाता 18 से 19 साल के हैं। बीते चुनाव में 81 करोड़ वोटर थे. देश भर के 99.3 पर्सेंट मतदाताओं के पास मतदाता पहचान पत्र हैं. 1095 पर SMS के जरिए भी लोग मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. यह नंबर टोल फ्री है. तारीखों के ऐलान के 10 दिन बाद वोटिंग लिस्ट में कोई बदलाव नहीं होगा. हर घर को वोटर गाइड कार्ड दिया जाएगा. सबसे कम लक्षद्वीप में 49,922 वोटर होंगे. सबसे ज्यादा मल्काजगिरी में 31,83,325 मतदाता है.

21वीं सदी में जन्मे लोग पहली बार चुनेंगे केंद्र सरकार

दिलचस्प तथ्य यह है कि यह पहला ऐसा आम चुनाव है, जब 21वी सदी में जन्मे लोग मतदान कर सकेंगे. 2014 में हुए आम चुनाव के दौरान इस सदी में जन्मे लोगों की आयु 18 वर्ष नहीं थी, अब इस चुनाव में वे पहली बार देश की सरकार चुनने के लिए वोट डाल सकेंगे. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि दुनिया में करीब 40 लोकतांत्रिक देश हैं, लेकिन पारदर्शिता के मामले में भारत अव्वल देशों में से एक है. 

जानें चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ा हर अपडेट

पहले चरण में नामांकन की पहली तारीख 18 मार्च होगी और आखिरी तारीख 25 मार्च तय की गई है
लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा
पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगा
लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता तारीखों के ऐलान के साथ लागू हो जाएगी
आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी
इस चुनाव में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे
मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो रहा है. चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी.
दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल को होगा
पहले चरण में नामांकन की पहली तारीख 18 मार्च होगी और आखिरी तारीख 25 मार्च तय की गई है
लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा, पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होगाः मुख्य चुनाव आयुक्त

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles