न्यूजीलैंड की मस्जिद में हुए आतंकी हमले में 49 लोगों की मौत, हमलावर ऑस्ट्रेलिया का नागरिक

संक्षेप:

  • न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में हुई गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हो गई है
  • पुलिस ने इस घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है
  • न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने कहा, `यह सुनियोजित आतंकी हमला था

नोएडा: न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में हुई गोलीबारी (New Zealand mosque shooting) में 49 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने कहा, `यह सुनियोजित आतंकी हमला था`. हमलावर दक्षिणपंथी आस्ट्रेलियाई नागरिक था. प्रधानमंत्री जेसिंडा एर्डर्न ने न्यू प्लाईमाउथ में मीडिया को संबोधित करते हुए क्राइस्टचर्च की घटना (Christchurch Mosque) को न्यूजीलैंड के इतिहास की सबसे खराब घटना बताया है. दूसरी तरफ, पुलिस ने इस घटना के बाद 4 लोगों को हिरासत में लिया है.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक गोलीबारी (New Zealand shooting) के दौरान मस्जिद में कई लोग हताहत हुए हैं. जबकि एक अन्य मस्जिद को खाली करा लिया गया. बताया जा रहा है कि घटना के दौरान वहां बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी मौजूूद थे. बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, ``गोलीबारी में पूरी टीम बाल-बाल बच गई. बेहद डरावना अनुभव था``. बताया जा रहा है कि घटना के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी किसी तरह मस्जिद से सुरक्षित निकलने में सफल रहे. आपको बता दें कि बांग्लादेश की टीम को कल क्राइस्टचर्च में ही टेस्ट मैच खेलना है.

पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक शहर के सभी स्कूलों को बंद करवा दिया गया है. पुलिस ने क्राइस्टचर्च इलाके में सभी को भीड़भाड़ वाले इलाके से बचने की सलाह दी है. साथ ही किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत सूचित करने को कहा है. घटना के एक चश्मदीद ने रेडियो न्यूजीलैंड को बताया कि, ``उसने गोलियों की आवाज सुनी (New Zealand Mosque shooting) और चार लोगों को जमीन पर पड़े देखा. चारों तरफ खून बिखरा हुआ था``. आपको बता दें कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड दौरा मस्जिद में हुई गोलीबारी के बाद रद्द कर दिया गया है. बांग्लादेश टीम के खिलाड़ी मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिये प्रवेश करने वाले थे लेकिन वे बाल बाल बचे और सुरक्षित हैं. मौजूदा हालात को देखते हुए अधिकारियों ने शनिवार से शुरू होने वाले तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच को रद्द कर दिया है.

ये भी पढ़े : Lok Sabha Election 2019: चुनाव की ड्यूटी के दौरान हुई 4 कर्मचारियों की मौत


बांग्लादेश के लिये यह दौरे का अंतिम मैच था. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने टि्वटर पेज पर बयान में कहा, ‘न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सभी सदस्य शहर में हुई गोलीबारी की घटना के बाद सुरक्षित होटल पहुंच गये हैं. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड खिलाड़ियों और टीम प्रबंधन से लगातार संपर्क बनाये है`.बांग्लादेश की न्यूज एजेंसी बीएसएस ने टीम मैनेजर खालिद मसूद पायलट के हवाले से कहा, ‘बांग्लादेशी क्रिकेटर पहली फ्लाइट से न्यूजीलैंड से रवाना होने के लिये तैयार हैं`. उन्होंने कहा, ‘वे सभी सुरक्षित हैं लेकिन घबराये हुए हैं. वे अपनी आंखों के सामने हुई घटना को भुला नहीं सकते`.

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की सुरक्षा की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया, ‘क्राइस्टचर्च में हुई गोलीबारी में जो लोग प्रभावित हुए उनके परिवारों और दोस्तों के प्रति हमारी संवेदनायें. न्यूजीलैंड क्रिकेट और बीसीबी के बीच संयुक्त समझौते के बाद हेगले ओवल टेस्ट रद्द किया जाता है`. ‘ईएसपीएन क्रिकइंफो` के अनुसार घटना के समय ज्यादातर कोचिंग स्टाफ के सदस्य टीम के होटल में थे जबकि मुख्य कोच स्टीव रोड्स मैदान पर थे। रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘लिटन दास और नईम हसन भी होटल में पहुंच गये हैं और उनसे संपर्क कर लिया गया है तथा उन्हें होटल में ही रहने को कहा गया है `

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles