केंद्र सरकार की नई पहल, नोएडा बनेगा ‘हुनर हब’

संक्षेप:

  • केन्द्र सरकार नोएडा को `हुनर हब` बनाने जा रही है
  • दुनियाभर में अपनी कला पहुंचाने का मौका
  • नोएडा सेक्टर 33 ए में 10 एकड़ जमीन पर शिल्प हाट और बुनकर भवन

केंद्र सरकार ने देश में परांरपारिक कलाओं, शिल्पकारों और कारीगरों को नया आयाम देने के लिए एक नई पहल की है। बता दें, केन्द्र सरकार नोएडा को `हुनर हब` बनाने जा रही है और सरकार की इस पहल से कई कलाकारों को दुनियाभर में अपनी कला पहुंचाने का मौका मिलेगा। केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की इस योजना को धरातल पर उतारने के लिए साल 2015 में यह काम शुरू हो चुका है। 

आपको बताते चलें की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश के पारंपरिक कलाओं और कारीगरों का नाम विख्यात हो  इसके लिए केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से नोएडा सेक्टर 33 ए में 10 एकड़ जमीन पर शिल्प हाट और बुनकर भवन बनाया जा रहा है। इसका निर्माण दिल्ली हाट की तर्ज पर किया जा रहा है। जिसमें 4 मंजिला दो भवन, बुनकर भवन और म्यूजियम बनाए जाएंगे। वहीं इस योजना की कुल लागत 80 करोड़ रुपए है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि शिल्प हाट और बुनकर भवन में कुल 146 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इसमें 10 दुकानें फूड कोर्ट की होगी। इसके अलावा 450 दर्शकों की क्षमता वाला एक ओपन थिएटर भी होगा।

इस पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का कहना है कि इस योजना का मकसद सबको एक मंच पर लाना है। उनका कहना है कि इस हाट के जरिए उन अल्पसंख्यक कलाकारों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जो सदियों से अपनी पारंपरिक कला को सहेजे तो हैं।  लेकिन उन्हें उसका उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। शिल्प हाट बनने से बुनकर, कारीगर और खरीददार सीधे एक-दूसरे से संपर्क कर सकते हैं। इससे, एक ओर जहां बिचौलिए का सिस्टम खत्म हो जाएगा। वहीं, दूसरी ओर कलाकारों की आर्थिक स्थित भी मजबूत होगी।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


वहीं नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि शिल्प हाट और बुनकर भवन का निर्माण कार्य नवंबर 2015 में शुरू हो गया था, जिसे दो साल के अंदर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन, कुछ कारणों की वजह से इसके निर्माण होने में कुछ महीने और लगेंगे। लेकिन, सबसे बड़ी बात ये है कि अगर सरकार अपने मकसद में कामयाब हो जाती है तो यकीन उन कलाकारों के लिए यह डूबते हुए को तिनके का सहारा के समान साबित होगा।

आपको बताते चलें की इस शिल्प हाट और बुनकर भवन में 5.5 एकड़ में कवर और ओपन पार्किंग की सुविधा होगी, जहां एक साथ करीब 964 कार को पार्क किया जा सकेगा।

इतना ही नहीं सरकार की इस योजना के तहत जिस बिल्डिंग में कारीगरों के कला की प्रदर्शनी होगी, उसी बिल्डिंग में उसका निर्माण कार्य भी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि बिल्डिंग में तीन फ्लोर पर एग्जीबिशन लगेगा, वहीं नीचे बेसमेंट में कलाकार अपना काम करेंगे। इतना ही नहीं, उनके कामों को डिस्प्ले पर भी दिखाया जाएगा। जिससे लोगों को उनके मेहनत का अंदाजा लग सके और उसका मूल्य समझ सके।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles