नोएडा: वाहन चालकों की जेब पर भारी पड़ेंगी ये पांच गलतियां

संक्षेप:

  • पार्किंग में वाहन खड़ा करने के दौरान भी रहें सावधान
  • ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया
  • आपके कार मैकेनिक की लापरवाही भी आपको महंगी पड़ सकती है

नोएडा: अगर आपके पास भी अपना वीकल है तो आपको अब बहुत एहतियात बरतनी पड़ेगी। शहर की सड़कों पर वाहन चलाते समय ही नहीं, बल्कि पार्किंग में वाहन खड़ा करने के दौरान भी एहतियात बरतें। जरा सी लापरवाही जेब पर भारी पड़ सकती है।

दरअसल ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया है। बाजारों से लेकर अस्पतालों तक के बाहर सड़कों पर खड़े वाहनों के ई-चालान काटे जा रहे हैं। चालान कटने का पता तब चलता है, जब मोबाइल पर मेसेज आता है या फिर चालान घर पहुंचता है। किन स्थानों पर सावधानी बरतने की जरूरत है और चालान की जानकारी कैसे ली जा सकती है ये हम आपको इस खबर में बताएंगे।

किन जगह रखें विशेष ध्यान

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


अस्पताल - खुद बीमार हैं या फिर किसी की खैर-खबर लेने अस्पताल जा रहे हैं तो बाहर सड़क पर वाहन खड़ा करने से पहले देख लें कि कहीं नो पार्किंग जोन तो नहीं है। अस्पतालों के बाहर भी वाहनों के फोटो कैमरे में कैद कर चालान घर भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

कार मैकेनिक - आपके कार मैकेनिक की लापरवाही भी आपको महंगी पड़ सकती है। जी हां, सेक्टर-28, 66, 16 से लेकर निठारी तक की ऑटो मार्केट में मैकेनिक वाहनों को सड़क पर खड़ा कर मरम्मत करते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने सर्विस सेंटरों और सड़कों पर मरम्मत के लिए खड़े वाहनों के चालान काटने शुरू कर दिए हैं, इसलिए सावधान रहें।

औद्योगिक क्षेत्र - कुछ दिनों से औद्योगिक क्षेत्रों में इकाइयों के बाहर खड़े वाहनों के चालान काटे जाने की कार्रवाई तेज हो गई है। आप जिस कंपनी या ऑफिस में काम करते हैं, उसके बाहर सुरक्षित वाहन पार्किंग की सुविधा की जानकारी हासिल कर लें। अगर नो पार्किंग में खड़ी करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। इस क्षेत्र में भी ट्रैफिक पुलिस की टीमें ई-चालान काट रही हैं। 

सरकारी कार्यालय - जनता का सरकारी कार्यालयों में आनाजाना अक्सर लगा रहता है। ज़्यादातर कार्यालयों के बाहर पार्किंग की सुविधा नहीं होती। ऐसे में लोग सड़क पर ही वाहन खड़ा कर चले जाते हैं। यहां भी ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने का अभियान शुरू कर दिया है। 

बाजार - जिन बाजारों में पार्किंग की सुविधा नहीं है वहां सड़क पर आपका वाहन बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। सेक्टर-18 जैसे बड़े बाजार में सरफेस पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है तो भी यहां चालान कट रहे हैं। ऐसे में बाजार में शॉपिंग या फिर घूमने जा रहे हैं तो नजदीकी वैध पार्किंग में ही वाहन खड़ा करना सही होगा। 

इस तरह जानें चालान की जानकारी

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने वाहन स्वामियों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। वाहन चालक ऑनलाइन भी वाहन के चालान से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए echallanparivahan.gàæv.in पर लॉगइन कर चालान का स्टेटस जाना जा सकता है।

आपको बता दें, प्रदेश में कहीं भी नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर पहली बार 500 रुपये का चालान कट रहा है। इसके बाद हर बार गलती दोहराने पर 1500 रुपये का चालान काटा जा रहा है। 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles