अब सिर्फ 4 रुपये में बदलें अपनी टेलीकॉम कंपनी

संक्षेप:

  • मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बदलने की सुविधा के लिए ग्राहकों को  चार रुपये देने होंगे
  • यह सेवा देने में खर्च कम होता है और सेवा लेने वालों की तादाद काफी ज्यादा है
  • ट्राई के आदेश की अधिसूचना जारी होने के बाद नई दर लागू होगी

अब मोबाइल नंबर बदले बिना मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बदलने की सुविधा के लिए ग्राहकों को 19 रुपये के बजाय सिर्फ चार रुपये देने होंगे। दरअसल दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने एमएनपी सेवा शुल्क में करीब फीसद कटौती करते हुए उसकी अधिकतम दर चार रुपये तय कर दी है।

ये है ट्राई का कहना

ट्राई के मुताबिक यह सेवा देने में खर्च कम होता है और सेवा लेने वालों की तादाद काफी ज्यादा है, लिहाजा यह सेवा मौजूदा 19 रुपये से काफी कम चार्ज में दी जा सकती है। ट्राई के आदेश की अधिसूचना जारी होने के बाद नई दर लागू होगी। बुधवार को ट्राई ने एक बयान के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया कि वे हर सफल पोर्टिग के एवज में मौजूदा 19 रुपये शुल्क के बदले ज्यादा से ज्यादा चार रुपये शुल्क लें। ट्राई ने यह भी कहा है कि कंपनियां एमएनपी के लिए अपनी तरफ से और कम शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र हैं। अपने बयान में ट्राई ने कहा कि सलाह प्रक्रिया के दौरान भागीदारों से मिली सलाह और अन्य प्रासंगिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए संस्था ने यह फैसला किया कि एमएनपी की मौजूदा दर में कमी लाने की जरूरत है। इसकी वजह यह है कि एमएनपी सेवा प्रदाता कंपनियों की लागत में काफी कमी आई है और एमएनपी सेवा मांगने वाले ग्राहकों की तादाद काफी बढ़ गई है।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


गौरतलब है कि एमएनपी के जरिए ग्राहक अपना मोबाइल नंबर बदले बिना अपनी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदल सकते हैं। एमएनपी शुल्क समीक्षा के लिए ट्राई ने पिछले दिसंबर के मध्य में सलाह प्रक्रिया शुरू कर दी थी और इस वर्ष 16 जनवरी को कंपनी ने इसके लिए एक खुली बहस का आयोजन किया था।

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles