Exclusive: पूर्व एयर वाइस मार्शल ने बताया IAF ने सर्जिकल स्ट्राइक में मिराज-2000 का ही क्यों किया इस्तेमाल

संक्षेप:

  • NYOOOZ के साथ पूर्व एयर वाइस मार्शल की खास बातचीत 
  • पूर्व एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम ने बताया क्यों मिराज का ही होता है एयर स्ट्राइक में इस्तेमाल
  • मिराज 2000 हर मौसम और हर परिस्थिति में हमला करने में है सक्षम


इंडियन एयर फोर्स ने पीओके में एयर स्ट्राइक कर न सिर्फ जैश-ए-मोहम्मद के आंतकी ठिकानों को नेस्तनाबुत किया बल्कि 300 आतंकी भी मार गिराए. इंडियन एयर फोर्स ने इस एयर स्ट्राइक में मिराज 2000 फाइटर जेट का इस्तेमाल किया था. सूत्रों की मानें तो इस सर्जिकल स्ट्राइक 2.0 में मिराज 2000 के साथ कई और फाइटर जेट ने भटिंडा, ग्वालियर और अंबाला के एयर बेस से उड़ान भरा था. NYOOOZ ने इस ऑपरेशन के बारे में पूर्व एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम ने एक्सलूसिव इंटरव्यू की है. पूर्व एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम ने खास बातचीत में बताया है कि क्यों मिराज 2000 का ही सर्जिकल स्ट्राइक में इस्तेमाल किया गया.

सवाल: इंडियन एयर फोर्स ने पीओके में जो एयर स्ट्राइक कर आतंकी कैंपों को तबाह किया है, उसके बारे में आपकी क्या प्रतिक्रिया है?
जवाब: इंडियन एयर फोर्स ने साहसिक कदम उठाया है. आतंकी कैंपों को तबाह करने के लिए मिराज ही बेस्ट होता है.
सवाल : एयर स्ट्राइक के लिए मिराज का ही क्यों चुना जाता है?
जवाब: ऑपरेशनल प्लेटफॉर्म पर मिराज 2000 कई बार परीक्षण में सफल हो चुका है. मिराज 2000 के साथ कई जरूरी हथियारों का जखीरा भी होता है.
सवाल: मिराज 2000 की खासियतों के बारे में बताएं
जवाब: मिराज 2000 हर मौसम में और हर परिस्थिति में टारगेट पर एक खास दूरी तक हमला करने में सक्षम है. मिराज 2000 के बमबारी में सिर्फ टारगेट का नुकसान होता है और आस-पास के इलाकों में नुकसान की संभावना कम होती है.
सवाल: एयर स्ट्राइक के लिए सुखोई का क्यों इस्तेमाल नहीं किया गया था?
जवाब: सुखोई में भी एयर स्ट्राइक करने की क्षमता है. एयर स्ट्राइक के फ्लीट के साथ सुखोई भी शामिल था. इंडियन एयर फोर्स के कई एयरक्राफ्ट्स में एयर स्ट्राइक करने की क्षमता है.

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles