कांग्रेस पार्टी के करीबी सैम पित्रोदा ने एयर स्ट्राइक पर मांगा सबूत, कहा- पूरा पाक दोषी नहीं

संक्षेप:

  • अगर एयरफोर्स ने तीन सौ लोगों को मारा तो ठीक है. क्या इसके तथ्य और सबूत दिए जा सकते हैं- सैम पित्रोदा 
  • पित्रोदा ने कहा कि अगर कोई आकर हमला करता है तो उस देश का हर नागरिक दोषी नहीं है
  • पित्रोदा ने विवादित बयान देते हुए कहा कि पुलवामा हमले के लिए पूरे पाकिस्तान को दोषी ठहराना ठीक नहीं है.

नई दिल्ली: पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Attack) पर विपक्षी दलों के नेताओं के विवादित बयान थमने का नाम नहीं ले रहा है. समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव के बाद अब कांग्रेस(Congress) के सीनियर लीडर और राहुल गांधी(Rahul Gandhi) के करीबी कहे जाने वाले सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) ने पुलवामा हमले(Pulwama Attack) पर सवाल उठाया है. पित्रोदा(Sam Pitroda) ने विवादित बयान देते हुए कहा कि पुलवामा हमले के लिए पूरे पाकिस्तान को दोषी ठहराना ठीक नहीं है. उन्होंने यह कहा कि मुंबई हमले के लिए भी पूरा पाकिस्तान जिम्मेदार नहीं है. यही नहीं उन्होंने एक तरह से पाक पर की गई एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike)पर भी सवाल खड़े किए हैं और मारे गए लोगों की संख्या पूछी है. इससे पहले होली के दिन रामगोपाल ने कहा था कि पुलवामा में वोटों के लिए जवान मार दिए गए.

भारत के लोगों को जानने का अधिकार है कि एयर फोर्स ने पाकिस्तान में कितनी तबाही मचाई- पित्रोदा

सैम पित्रोदा(Sam Pitroda) की कांग्रेस में अहमियत इस बात से भी समझी जा सकती है कि वह 2019 के आम चुनाव में मेनिफेस्टो कमिटी के सदस्य हैं. पित्रोदा ने कहा, `अगर एयरफोर्स ने तीन सौ लोगों को मारा तो ठीक है. क्या इसके तथ्य और सबूत दिए जा सकते हैं?` पित्रोदा ने कहा कि भारत के लोगों को जानने का अधिकार है कि एयर फोर्स ने पाकिस्तान में कितनी तबाही मचाई और उसका क्या फर्क पड़ा. उन्होंने कहा, `मैंने न्यूयॉर्क टाइम्स में रिपोर्ट पढ़ी इसलिए और ज्यादा जानने की इच्छा है. क्या वाकई में हमने हमला किया? क्या वाकई में 300 लोग मारे गए? एक नागरिक होने के नाते मुझे जानने का अधिकार है और मेरी ड्यूटी है कि मैं सवाल करूं. इसका मतलब यह नहीं कि मैं राष्ट्रवादी नहीं हूं या मैं उधर का पक्ष ले रहा हूं. अगर आप कहते हैं कि 300 लोग मारे गए तो वैश्विक मीडिया यह क्यों कह रहा है कि कोई नहीं मारा गया. मुझे एक नागरिक के तौर पर यह बुरा लगता है.

ये भी पढ़े : राम दरबार: 350 मुस्लिमों की आंखों में गरिमयी आंसू और जुबां पर श्री राम का नाम


पित्रोदा (Sam Pitroda) 2019 चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए कांग्रेस की मैनिफेस्टो कमिटी के सदस्य हैं

पित्रोदा (Sam Pitroda) 2019 चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए कांग्रेस की मैनिफेस्टो कमिटी के सदस्य हैं. उन्होंने कहा, `मैं एक गांधीवादी हूं. मैं बातचीत में ज्यादा यकीन करता हूं और मेरा मानना है कि सभी को बात करनी चाहिए. केवल पाकिस्तान क्यों हमें पूरी दुनिया से बात करनी चाहिए. पित्रोदा (Sam Pitroda) ने कहा कि अगर कोई आकर हमला करता है तो उस देश का हर नागरिक दोषी नहीं है. उन्होंने कहा, `मुझे पुलवामा अटैक(Pulwama Attack) का ज्यादा नहीं पता लेकिन ऐसा हमेशा होता है। मुंबई में हमला हुआ तो हम रिऐक्ट कर सकते थे और एयरफोर्स को भेज सकते थे लेकिन यह दुनिया के साथ पेश आने का अच्छा तरीका नहीं है. अगर किसी देश से 8 लोग आकर हमला करते हैं तो पूरे देश को दोषी कहना ठीक नहीं है.

पित्रोदा ने कहा, `हमें ज्यादा भावुक होने की जरूरत नहीं है क्योंकि डेटा निष्पक्ष होता है. इसलिए अगर कोई आकर कहता है कि 300 लोगों को मार दिया गया और मीडिया कहता है कि कोई नहीं मरा तो मैं क्या मानूं. सैम पित्रोदा ने कहा कि ये विचार उनके अपने हैं और कांग्रेस पार्टी से इसका कोई लेना देना नहीं है. उन्होंने कहा, `मैं वैज्ञानिक तरीके से बात करता हूं, मैं लॉजिक में यकीन रखता हूं. मैं डेटा में यकीन करता हूं. मैं भावनाओं में यकीन नहीं करता.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles