कहीं यह सियासी बदलाव का संकेत तो नहीं! लगातार लुढ़क रहा शेयर बाजार, 5 दिन में डूबे 4 लाख करोड़

संक्षेप:

  • सियासी थर्मामीटर को देखते हुए बाजार का पारा लुढ़क गया है.
  • फिलहाल निवेशक अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं.
  • लुढ़कता बाजार सियासी बदलाव के संकेत दे रहा है.

मुंबई: लोकसभा चुनाव 2019 के पांच चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. पांच चरणों के रुख और सियासी थर्मामीटर को देखते हुए बाजार का पारा लुढ़क गया है. पिछले पांच दिनों में शेयर बाजार के निवेशकों के चार लाख करोड़ से ज्यादा रुपये डूब चुके हैं. इस गिरावट के पीछे बड़ी वजह लोकसभा चुनावों को माना जा रहा है. चुनाव शुरू होने से पहले बाजार 39 हजार के स्तर के पार चला गया था, लेकिन फिलहाल यह 38 हजार के स्तर पर बना हुआ है. फिलहाल निवेशक अपना पैसा निकालने में लगे हुए हैं. लुढ़कता बाजार सियासी बदलाव के संकेत दे रहा है.

शेयर बाजार में लगातार पांच दिनों की गिरावट की वजह से बीएसई में कारोबार करने वाली कंपनियों को लगभग चार लाख करोड़ की चपत लग गई. सप्ताह की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई. सोमवार को अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर तेज होने की वजह से निवेशकों के 1.24 लाख करोड़ रुपये डूब गए थे. मंगलवार को भी गिरावट का आलम रहा.

पिछले पांच दिनों में ये रहा सेंसेक्स का हाल

ये भी पढ़े : 20 साल के कॉलेज छात्र ने बनाया रियल एस्टेट क्षेत्र में क्रांति लाने वाला पोर्टल


30 अप्रैल - 39031
2 मई - 38981
3 मई - 38963
6 मई- 38600
7 मई - 38,270

इस सप्ताह लगातार दूसरे दिन गिरा शेयर बाजार

अंतिम घंटों में की गई बिकवाली के कारण शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन गिरावट के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 323 अंकों की गिरावट के साथ 38,276 अंकों पर बंद हुआ. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 100 अंकों की गिरावट के साथ 11,500 से नीचे आते हुए 11,497 अंकों पर गिरकर बंद हुआ.

किसकी बनेगी सरकार, देख रहा बाजार

लोकसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं. देश की 70 फीसदी से ज्यादा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है और अब केवल दो चरणों की वोटिंग बाकी है. आने वाली 12 मई को छठे और 19 मई को सातवें चरण की वोटिंग होगी. चौथा चरण की वोटिंग बीते 29 अप्रैल को थी. उस दिन से लेकर सात मई तक शेयर बाजार में कोई खास इजाफा देखने को नहीं मिला. शेयर बाजार में निवेशकों के पिछले पांच दिनों में लाखों करोड़ रुपये डूब चुके हैं. मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो लोकसभा चुनाव के पांच चरणों की वोटिंग हो जाने के बाद निवेशकों में खलबली मची हुई है. निवेशक बड़ी मात्रा में बिकवाली कर रहे हैं, इस वजह से भी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण में लगातार घट रहा है. फिलहाल, निवेशक नया पैसा लगाने को तैयार नहीं है. इसके लिए सबसे बड़ा कारण पांच चरणों की वोटिंग के बाद पैदा हुई आशंका है. निवेशकों को ऐसी आशंका है कि चुनावों में किसी भी दल को बहुमत मिलने नहीं जा रहा है, और केंद्र में गठबंधन की सरकार बन सकती है.

बाजार में गिरावट की वजह ये भी

- बाजार पर अमेरिका और चीन के बीच तेज हो गई ट्रेड वॉर का असर बरकरार है. मंगलवार को भी इसका भारतीय बाजार पर असर दिखा.

- ट्रेड वॉर का असर यूरोपीय बाजार पर भी दिखा. कमजोर यूरोपीय बाजार ने भारतीय बाजार को भी ध्वस्त किया.

- कंपनियों के मार्च तिमाही के नतीजों ने भी बाजार को निराश किया.कई कंपनियों के खराब रिजल्ट से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि इकनॉमी में कंजप्शन घट रहा है.

- रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक और टाटा मोटर्स जैसे बड़े शेयरों में बिकवाली के असर से भी शेयर बाजार में गिरावट दिखी.

शेयर मार्केट में आगे क्या ?

शेयर बाजार के विश्लेषकों का मानना है अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के नरम न पड़ने के संकेत का असर बाजार पर रहेगा. जब तक यह समस्या नहीं सुलझती बाजार को झटका लगता रहेगा. बुधवार को इसका असर बाजार पर दिख सकता है. वैसे खबर है कि चीनी उप प्रधानमंत्री ल्यू ही अमेरिका से ट्रेड डील कर सकते हैं. हालांकि ट्रंप की टैरिफ बढ़ाने की धमकी के बाद ट्रेड डील न होने की आशंका जताई जा रही थी.

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।