UPSC Result 2018: जयपुर के कनिष्क कटारिया पहले ही प्रयास में बने IAS Topper, पैरेंट्स के साथ गर्लफ्रेंड को भी कहा शुक्रिया

संक्षेप:

  • जयपुर के कनिष्क कटारिया ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 में टॉप किया है
  • कनिष्क कटारिया आईआईटी मुंबई (IIT Bombay)से कंप्यूटर साइंस एंड इजीनियरिंग में बीटेक हैं
  • कनिष्क कटारिया ने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है.

जयपुर: जयपुर के कनिष्क कटारिया(Kanishk Kataria) ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2018 (UPSC Result 2018) में टॉप किया है. कनिष्क कटारिया (Kanishk Kataria) आईआईटी मुंबई (IIT Bombay)से कंप्यूटर साइंस एंड इजीनियरिंग में बीटेक हैं. खास बात यह है कि कनिष्क कटारिया (Kanishk Kataria) ने पहले ही प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है.

माता- पिता के साथ कनिष्क ने अपने गर्लफ्रेंड को भी दिया सफलता का श्रेय

कनिष्क (Kanishk Kataria) ने बताया कि उन्होंने 2017 से परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया था. कनिष्क (Kanishk Kataria) ने कहा वह अपने पिता को अपना आदर्श मानते हैं. कनिष्क ने सिर्फ माता-पिता ही नहीं अपने गर्लफ्रेंड सोनल चौहान को भी इस सफलता का श्रेय दिया है. उन्होंने कई न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में कहा कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा. मैं अपने माता-पिता, बहन और प्रेमिका को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मुझे नैतिक समर्थन दिया. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा है. कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की.

ये भी पढ़े : 1997 के पीसीएस सेवा के 23 अधिकारियों को आईएएस प्रमोशन की मिली मंजूरी


बीटेक करने के बाद ढाई साल नौकरी की

कनिष्क (Kanishk Kataria) ने कहा, बीटेक करने के बाद मैंने ढाई साल जॉब की. एक साल बैंगलोर में काम किया. विदेश में भी मैंने जॉब की. सिविल सेवा परीक्षा में मैं इसलिए आया क्योंकि मुझे जॉब सटिसफेक्शन चाहिए था. पहले की जॉब में मुझे अच्छा पैकेज तो मिल रहा था लेकिन जॉब सटिसफेक्शन नहीं. इस बारे में मैंने अपने पिता से भी बात की. वह भी सिविल सेवा से जुड़ी सर्विसेज में हैं.

दूसरे स्थान पर  भी जयपुर के अक्षत जैन 

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सर्विस का फाइनल रिजल्ट (UPSC Result 2019) शुक्रवार शाम जारी किया गया. परीक्षा का रिजल्ट (UPSC Civil Services Result) UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये हैं जिनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं. पहले स्थान पर कनिष्क कटारिया के बाद दूसरे स्थान पर अक्षत जैन हैं. आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा रैंक हासिल किया है. वहीं पांचवे स्थान पर रहीं सृष्टि जयंत देशमुख देशभर की महिलाओं में पहले नंबर पर हैं.

 

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida News In Hindi here. देशभर की सारी ताज़ा खबरें हिंदी में पढ़ने के लिए
NYOOOZ HINDI को सब्सक्राइब करें |

Related Articles