WhatsApp का ये फीचर आपका सच लाएगा सामने !

संक्षेप:

  • ऐसे फॉरवर्ड किए गए मैसेज की रोकथाम और सच्चाई समझने में मदद करेगा
  • ये नया अपडेट एंड्रॉयड के लिए है जो 2.18.179 बीटा वर्जन में है
  • फॉरवर्डेड लिखा हुआ लेबल सेंडर और रीसिवर दोनों को ही मिलेगा

वॉट्सऐप पर अक्सर देखा गया है कि भ्रम फैलाने वाले कई फॉर्वर्ड मैसेज आते हैं जिसमें से ये समझ नही आता की मैसेज में कितनी सच्चाई है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ऐसे फॉरवर्ड किए गए मैसेज की रोकथाम और सच्चाई समझने में मदद करेगा।

दरअसल ये नया अपडेट एंड्रॉयड के लिए है जो 2.18.179 बीटा वर्जन में है। वॉट्सऐप पर ये फीचर अपडेट होते ही मैसेज पर फॉरवर्डेड लिखा हुआ लेबल दिखेगा। जिसके बाद इस लेबल के जरिए यूजर्स यह समझ सकेंगे कि कौन से मैसेज फॉर्वर्ड किए गए हैं और कौन से मैसेज कंपोज़ किए गए हैं। इतना ही नहीं फॉरवर्डेड लिखा हुआ लेबल सेंडर और रीसिवर दोनों को ही मिलेगा।

जैसे आपने किसी को मैसेज भेजे जो किसी दूसरे कॉन्टैंक्ट को भेज रहे हैं तो उसे और आपको दिखेगा कि ये मैसेज आपने खुद से नहीं लिखा है जबकि फॉरवर्ड किया है। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल ये फॉरवर्ड का लेवल डिसेबल करने का ऑप्शन नहीं है। गौर हो की फेक न्यूज और गलत जानकारियां वॉट्सऐप पर तेजी से फैलती हैं और इसके लिए वॉट्सऐप पर सवाल भी उठते रहे हैं। इस फीचर से ऐसा लगता है कंपनी आगे भी इस तरह के फीचर ला सकती है जिससे फॉरवर्ड मैसेज पर रोक सके खास कर वो जो गलत और भ्रामक होते हैं।

ये भी पढ़े : सारे विश्व में शुद्धता के संस्कार, सकारात्मक सोच और धर्म के रास्ते पर चलने की आवश्यकता: भैय्याजी जोशी


हाल ही में भारत में डिजिटल पेमेंट यानी पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा वॉट्सऐप देने की बात सामने आई थी। जोकी पूरी तरह से शुरू करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से हरी झंडी मिलनी बाकी थी. लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप पे बीटा वर्जन के टेस्टिंग सैंपल को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने सिर्फ 1 मिलियन यूजर तक लिमिट कर दिया है जो वॉट्सऐप के टोटल यूजर्स का सिर्फ 1 फीसदी ही है। भारत में वॉट्सऐप के लगभग 200 मिलियन मंथली यूजर्स हैं और रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 7 लाख लोगों ने वॉट्सऐप पे को ट्राई किया हैं।

 

If You Like This Story, Support NYOOOZ

NYOOOZ SUPPORTER

NYOOOZ FRIEND

Your support to NYOOOZ will help us to continue create and publish news for and from smaller cities, which also need equal voice as much as citizens living in bigger cities have through mainstream media organizations.

Read more Noida की अन्य ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और अन्य राज्यों या अपने शहरों की सभी ख़बरें हिन्दी में पढ़ने के लिए NYOOOZ Hindi को सब्सक्राइब करें।

Related Articles